Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatMeerut : तेज बारिश से गेहूं, सरसों, जौ की फसलें को नुकसान,...

Meerut : तेज बारिश से गेहूं, सरसों, जौ की फसलें को नुकसान, किसान परेशान

- Advertisement -

(Damage to wheat, mustard and barley crops due to heavy rains): (Meerut) दिल्ली (delhi) के साथ – साथ उत्तर भारत में भी कुछ दिनों से मौसम बहुत ख़राब चल रहा है। जिसके चलते किसानो को बहुत दिकत का समाना करना पड़ रहा है।

  • खेतों में बिछ गई गेहूं, सरसों, जौ की फसलें
  • बारिश के चलते तापमान में आएगी गिरावट
  • बरसात के साथ ओलावृष्टि की उम्मीद

खेतों में बिछ गई गेहूं, सरसों, जौ की फसलें

यूपी के मेरठ में दो दिन से मौसम की बेरुखी जारी है। अगले दो दिनों तक मौसम खराब रहने की मौसम वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है। सोमवार सुबह तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में बारिश हुई।

इससे गेहूं, सरसों, जौ की फसलें खेतों में बिछ गई। सबसे अधिक नुकसान खेतों में कटी पड़ी सरसों की फसल को हुआ है। साथ ही गेहूं की पछेती फसल भी प्रभावित हुई है।

बारिश के चलते तापमान में आएगी गिरावट

तेज हवाओं के साथ बारिश से किसानों की मुसीबत बढ़ गई है। बारिश का पानी खेतों में भर गया और तेज हवाओं के साथ गेहूं, जौ की फसलें खेतों में बिछ गई। दूसरी ओर सरसों की फसल पूरी तरह से तैयार है।

जिस कारण सरसों की फसल में नुकसान की संभावना बढ़ गई है। बारिश के चलते क्षेत्र में तापमान में गिरावट आई है। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

बरसात के साथ ओलावृष्टि की उम्मीद

हालांकि, इस बारिश ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें ला दी हैं। यदि बरसात के साथ-साथ ओलावृष्टि होती है तोेे गेहूं के साथ-साथ दलहन, सरसों और तिलहन की फसलें भी प्रभावित होंगी।

also read- सूर्यकुमार यादव की बल्लेबाजी पोजीशन पर कार्तिक ने उठाया सवाल, कही ये बात

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular