Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsMeerut News: मेरठ में निकाय चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों का ये सच...

Meerut News: मेरठ में निकाय चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों का ये सच आपको हैरान कर देगा, कोई PhD तो किसी ने नहीं देखा स्कूल का दरवाजा,देखें आंकड़े

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),Meerut News: उत्तर प्रदेश निकाय चुनावों के नतीजे आ चुके हैं। जो हम सबके सामने हैं। निसंदेह भारतीय जनता पार्टी ने इस चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है। अगर यूं कहें कि बीजेपी को एकतरफा जीत मिली है तो बिल्कुल गलत नहीं होगा। 2024 लोकसभा चुनाव को अगर देखें तो कई मायनों में यह जीत बीजेपी के लिए बहुत जरूरी हो जाती है। लेकिन दिल्ली से सटे मेरठ में निकाय चुनाव में जीत हासिल करने वाले प्रत्याशियों से संबंधित एक आंकड़ा हमारे सामने आया है। इस आंकड़े का मुताबिक चुनी गई शहर की सरकार में अनपढ़ से लेकर पीएचडी तक के नवनिर्वाचित सदस्य शामिल हैं। सबसे हैरान करने वाली बात तो यह है कि मेरठ जैसे महानगर के 90 वार्डों में मात्र एक महिला पार्षद ऐसी हैं जो पढ़ाई के मामले में उच्च शिखर पर मौजूद हैं यानि उन्होंने यानी पीएचडी की पढ़ाई की हुई है। जबकि आंकड़ों के अनुसार 9 नवनिर्वाचित पार्षद ऐसे हैं, जिन्होंने कभी स्कूल का दरवाजा तक नहीं देखा है। कुल मिलाकर आप कह सकते हैं कि उन्हें न तो अ से अनार को कोई ज्ञान है और न ही बारह खड़ी का। इसके अलावा कई ऐसे भी पार्षद हैं, जिनकी शैक्षणिक योग्यता सार्वजनिक नहीं है।

मेरठ में इस बार पढ़े-लिखे-अनपढ़ों की मिली-जुली सरकार

जानकारी के मुताबिक केवल 12 पार्षद ही ऐसे हैं जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ है।  इसके अलावा जो बचते हैं उनमें कुछ पांचवीं पास हैं तो कुछ दसवीं, तो कुछ इंटर, तो कुछ हाईस्कूल तक पढ़े लिखे हैं। दरअसल, राजनीतिक दृष्टिकोण से देखें तो मेरठ की अपनी छाप है। कोई भी चुनाव हो यहां की मिली जुली आबादी वाली जनता नेताओं को फर्श से लेकर अर्श तक पहुंचा ही देती है। लेकिन अब यहां सवाल उठता है कि यदि राजा ही अंगूठा छाप हो तो वो भला प्रजा का भला कैसे होगा। उनके उन तमाम मुद्दों को कैसे पूरा किया जाएगा जो चुनाव के समय उनसे वादे किए गए थे। कुल मिलाकर यह है कि मेरठ जैसे महानगर को इस बार पढ़े-लिखे और अनपढ़ों की मिली-जुली सरकार मिली है। जिन पर मेरठ के विकास का जिम्मेदारी है।

प्रत्याशियों द्वारा सार्वजनिक किए गए आंकड़े

पीएचडी : 1
पोस्ट ग्रेजुएट : 12
ग्रेजुएट : 19
इंटर : 13
हाईस्कूल : 10
आठवीं : 13
पांचवीं : 7
अनपढ़ : 9

UP Nagar Chunav Results: निकाय चुनाव के नतीजों ने बीजेपी, सपा-बसपा और कांग्रेस को दिया ये बड़ा संदेश

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular