Monday, July 8, 2024
HomeBreaking NewsUP Weather: यूपी के 7 जिलों में मौसम विभाग ने दी भारी...

UP Weather: यूपी के 7 जिलों में मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी, प्रदेश में कहीं भारी बारिश तो कहीं सूखा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज) Arun Kumar Chaturvedi, Lucknow: पूर्वी उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी व उमस से लोग बेहाल है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार शुक्रवार से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना जताई गयी थी। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई लेकिन यह बारिश पूर्वी उत्तर प्रदेश वासियों को भीषण गर्मी व उमस से निजात दिलाने में असफल साबित हुई। शुक्रवार को भी पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमान से कम बारिश हुई।

अनुमान से कम बारिश

शुक्रवार को सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश में बारिश 11 मिलीमीटर के सापेक्ष 0.3 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी। जो सामान्य से 98 प्रतिशत कम है। इसी तरह पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश 10.6 के सापेक्ष 1.8 मिलीमीटर रिकार्ड की गयी जो कि 83 प्रतिशत कम है। वही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश 10 मिलीमीटर के सापेक्ष 3.9 मिलीमीटर रिकार्ड की गयी जो कि 61 प्रतिशत कम है।

भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के बांदा, चंदौली, चित्रकूट, मिर्जापुर, प्रयागराज, संत रविदास नगर, सोनभद्र व आस पास के इलाको में मध्यम से अधिक बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

गरज चमक के साथ हल्की बारिश व बिजली गिरने की चेतावनी

आजमगढ़, बलिया, चंदौली, चित्रकूट, फतेहपुर, गाजीपुर, हमीरपुर, जौनपुर, झांसी, कौशाम्बी, ललितपुर, लखनऊ, महोबा, मऊ, मिर्जापुर, प्रतापगढ, प्रयागराज, संत रविदास नगर, सोनभद्र, वाराणसी और आस-पास के इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश व बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गयी है।

मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुकूल स्थिति में है आने वाले दो तीन दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

Read more: यूपी के 32 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, IMD ने दी चेतावनी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular