Saturday, July 6, 2024
HomeBJPModi 3.0 Cabinet: मोदी सरकार ने केबिनेट में किया यूपी के इन...

Modi 3.0 Cabinet: मोदी सरकार ने केबिनेट में किया यूपी के इन चेहरों को शामिल

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Modi 3.0 Cabinet: यूपी से नौ सांसद मोदी मंत्रिमंडल में जगह बनाने में कामयाब हुए हैं, जिनमें चार ओबीसी, तीन सवर्ण और दो दलित हैं। मंत्रिमंडल में राज्य का प्रतिनिधित्व थोड़ा कम हुआ है, पिछले कार्यकाल में 12 की तुलना में अब यूपी से 10 सांसद हैं।

इस साल यूपी से 10 सांसद

राज्य में निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद, नौ सांसद – सात लोकसभा और दो राज्यसभा – मोदी के मंत्रिमंडल में जगह बनाने में सफल रहे हैं, जो पिछले मंत्रिमंडल से सिर्फ़ दो कम है। चूंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यूपी के वाराणसी से आते हैं, इसलिए मंत्रिमंडल में राज्य के कुल सांसदों की संख्या 10 होगी, जबकि दूसरे कार्यकाल में यह संख्या 12 थी। अगर इसमें हरदीप पुरी को भी शामिल कर लिया जाए, जिन्हें भी यूपी से उच्च सदन भेजा गया है, तो यह संख्या 11 हो जाती है।

ये भी पढ़ें: Amroha Accident: बोलेरो ने मारी टक्कर, हादसे में 4 यूट्यूबरों की मौत

यूपी में अभी भी राज्यों में सबसे ज़्यादा सीटें हैं – यह इस बात का संकेत है कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व को यह समझ में आ गया है कि राज्य में बीजेपी की हार के बाद पैदा हुई समस्याओं को हल करने के लिए उसे ठोस प्रयास करने होंगे। यूपी का प्रतिनिधित्व करने वाले मंत्रियों की संख्या कम करने के बजाय, सरकार खोई हुई ज़मीन को वापस पाने के लिए पूरी ताकत से काम करने के लिए तैयार है। राजनीतिक पर्यवेक्षकों के अनुसार, सांसदों की संख्या में कोई भी कमी जातिगत समीकरणों पर असर डाल सकती है, और उन जातियों को और नाराज़ कर सकती है जिन्होंने लोकसभा चुनावों में बीजेपी उम्मीदवारों का समर्थन नहीं किया था।

अलग अलग जाती समुदाय को किया शामिल

भाजपा टीम मोदी 3.0 अनुप्रिया और जयंत को में शामिल किया गया। ऊंची जातियों में दो ठाकुर और एक ब्राह्मण हैं, जबकि ओबीसी में दो कुर्मी, एक जाट और एक लोध हैं। तीसरी बार लखनऊ से सांसद और पूर्व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को फिर से मंत्रिमंडल में बनाए रखा गया है, ताकि उन्हें बहुत जरूरी अनुभव मिल सके। हालांकि 2014 के बाद यह पहला कार्यकाल होगा, जब भाजपा को अपने गठबंधन सहयोगियों को पहले से कहीं ज्यादा खुश रखना होगा, क्योंकि भाजपा बहुमत से दूर रह गई है, लेकिन यूपी में भाजपा के गठबंधन सहयोगी अपना दल (एस) और आरएलडी को भी शामिल किया गया है।

अनुप्रिया पटेल और जयंत चौधरी

अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल को यूपी से भाजपा की नवीनतम सहयोगी जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक दल के साथ मंत्रालय में शामिल किया गया है। कांग्रेस से आए जितिन प्रसाद, जो यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले भाजपा में शामिल हुए थे, को भी कैबिनेट में शामिल किया गया है। जितिन ने योगी आदित्यनाथ सरकार में पीडब्ल्यूडी मंत्री के रूप में काम किया, जब तक कि उन्हें पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र से टिकट नहीं दिया गया, जिसे उन्होंने 1.6 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीता।

ये भी पढ़ें: LokSabha Election Result: सरकार बनने के बाद पहली मुलाकात, CM योगी मिलने पहुंचे अमित शाह से

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular