Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsMonsoon: मॉनसून में रहना चाहते है फिट? तो इन बातों का रखें...

Monsoon: मॉनसून में रहना चाहते है फिट? तो इन बातों का रखें ध्यान

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Monsoon: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, मुंबई समेत कई राज्यों में मॉनसून ने दस्तक दे चुकी है। एक ओर जहां बारिश होने से गर्मी से राहत है तो वहीं, दूसरी ओर यह मौसम अपने साथ डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी कई बीमारियां भी लेकर आता है। ऐले में जरूरी है कि आप सेहत के प्रति कोई लापरवाही ना बरतें और सावधान रहें। बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा संक्रमण बाहर के खाने से ही फैलता है। इसलिए अगर आपको स्वस्थ रहना है तो इन बातों का खाश ख्याल रखें:

  1. स्वच्छता का ध्यान रखें: मॉनसून के समय में स्वच्छता का विशेष ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण है। बारिश के पानी से उत्पन्न गंदगी, कीटाणु, और मैक्रोबायोटिक्स से बचने के लिए अपने घर और आस-पास के स्थानों की नियमित सफाई करें।
  2. पानी की पर्याप्त मात्रा पिएं: मॉनसून के समय में ताजगी और ऊर्जा बनाए रखने के लिए पानी की पर्याप्त मात्रा पिना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह शरीर के तापमान को संतुलित रखने में मदद करता है और अस्थायी बुखार, डेहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से बचाता है।
  3. स्वस्थ भोजन का सेवन करें: मॉनसून में पानी और भोजन पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। बाहर के खाने के स्थानों से बचकर स्वदेशी भोजन खाना ज्यादा उचित होता है। भूख संतुलित और पौष्टिक खाने के लिए सब्जियों, फलों, दाल, अनाज, और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।
  4. स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करें: मॉनसून के समय में रहने वाले व्यक्ति को अपने शारीरिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना चाहिए। व्यायाम, योग या किसी भी शारीरिक गतिविधि को नियमित रूप से करना शरीर के लिए फायदेमंद रहता है।
  5. साबुन और सैनिटाइजर का उपयोग करें: हाथों को नियमित रूप से साबुन से धोने का अभ्यास रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें। यह किसी भी संक्रमण और बीमारी के प्रसार को रोकता है।
  6. मॉनसून संबंधी सावधानियों का पालन करें: मॉनसून के समय में विशेष रूप से स्वास्थ्य संबंधी सावधानियों का पालन करें। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया जैसी मॉनसून संबंधी बीमारियों के प्रसार से बचने के लिए उचित कवच जैसे मच्छर छोटे पर्दे, घरों में मच्छरों को रोकने के उपकरण और मॉस्किटो रिपेलेंट का उपयोग करें।
  7. सही वस्त्रों का चयन करें: गीले वस्त्रों से बचें और आरामदायक, त्वचा को अच्छे से सूखाने वाले कपड़े पहनें। बरसाती मौसम में गीले कपड़ों के पहनने से त्वचा पर इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

मॉनसून में ये सावधानियां रखकर आप अपने स्वास्थ्य को संभाल सकते हैं और फिट रह सकते हैं। इसके अलावा, बीमारी से बचने के लिए अपने डॉक्टर की सलाह और नियमित चेकअप का भी ख्याल रखना बेहद महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें:- UP News: यमुना के बीच मझधार में फटी आईजीएल कंपनी की गैस पाइपलाइन, आस-पास के इलाके में अलर्ट

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular