Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatUnion budget 2023: उत्तराखंड में 13 लाख से भी ज्यादा परिवारों को...

Union budget 2023: उत्तराखंड में 13 लाख से भी ज्यादा परिवारों को मिलता रहेगा मुफ्त राशन, विपक्षी पार्टी ने इसे चुनावी एजेंडा करार दिया

- Advertisement -

Union budget 2023: (More than 13 lakh families will continue to get free ration in Uttarakhand, opposition party termed it as election agenda): योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त राशन की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए और बढ़ा दिया गया है। सत्तारूढ़ भाजपा नेताओं ने गरीबों के लिए की गई इस मुफ्त खाद्यान्न को मोदी सरकार की उपलब्धि बताया है.

अंत्योदय कार्ड धारकों को फ्री में राशन दिया जाएगा

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की आम बजट में दो लाख करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त राशन को एक वर्ष के लिए और बढ़ा दिया गया है। इसमें उत्तराखंड के करीब साढ़े 13 अंत्योदय कार्ड धारकों को फ्री में राशन दिया जाएगा।

Health Budget 2023: बजट में क्या रहा स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए खास? जानें प्रमुख घोषणाएं

अगले एक साल तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा

दरअसल, उत्तराखंड समेत तमाम राज्यों में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गेहूं और चावल की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद होती है। केंद्र सरकार की इस व्यवस्था से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल प्रदेश के साढ़ेे 13 लाख अंत्योदय कार्ड धारकों के 61 लाख 94 हजार पात्र व्यक्तियों को अगले एक और साल तक मुफ्त राशन मिलता रहेगा।

विपक्षी पार्टी ने इसे चुनावी एजेंडा करार दिया

बता दें कि सत्तारूढ़ भाजपा नेताओं ने गरीबों के लिए की गई मुफ्त खाद्यान्न की व्यवस्था को मोदी सरकार की उपलब्धि बता दिया है तो वही मुख्य विपक्षी पार्टी का कहना है कि एक वर्ष के अंतराल में कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव और वर्ष 2024 के आम चुनाव में फायदा लेने के लिए ही मोदी सरकार ने गरीब खाद्यान्न योजना को 1 साल के लिए आगे बढ़ाया है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular