Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशMukhtar Inside Storty: मुख्तार अंसारी पर क्यों छिड़ी है पंजाब में जंग,...

Mukhtar Inside Storty: मुख्तार अंसारी पर क्यों छिड़ी है पंजाब में जंग, क्या वापस रोपड़ जेल जाएगा गैगेस्टर ? 

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज), Mukhtar Inside Storty: उत्तर प्रदेश के एक गैंगस्टर से नेता बने मुख्तार अंसारी पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के साथ रोपड़ जेल में उनके “5-स्टार रहने” के मुद्दे को लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार अब पिछली सरकार के उन नेताओं को कठघरे में खड़ा करना चाह रही है जो अंसारी को पंजाब में ट्रांजिट रिमांड और उसके बाद जेल में रखने के लिए जिम्मेदार थे।

कौन हैं मुख्तार अंसारी

गैंगस्टर से राजनेता बने मुख्तार अंसारी उत्तर प्रदेश के मऊ निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार विधायक रह चुका है। मुख्तार अंसारी के दादा मुख्तार अहमद अंसारी, एक स्वतंत्रता सेनानी थे और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष बने रहे। जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के संस्थापकों में से एक, वह 1928 से 1936 में अपनी मृत्यु तक इसके कुलपति बने रहे। मुख्तार अंसारी के नाना, मोहम्मद उस्मान, एक ब्रिगेडियर थे, जो 1948 में भारत-पाक युद्ध के दौरान कार्रवाई में मारे गए थे और उन्हें मरणोपरांत सम्मानित किया गया था। उधर, मुख्तार अंसारी के खिलाफ जमीन कब्जाने, हत्या और रंगदारी के करीब 60 मामले दर्ज हैं. मुख्तार अंसारी 15 साल से अधिक समय से जेल में है।

उनका पंजाब से क्या संबंध है?

अंसारी पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान जनवरी 2019 से अप्रैल 2021 तक दो साल से अधिक समय तक रोपड़ जेल में था। मोहाली के एक बिल्डर को रंगदारी मांगने के बाद 22 जनवरी, 2019 को उसे ट्रांजिट रिमांड पर पंजाब लाया गया था। उसके खिलाफ जबरन वसूली और आपराधिक साजिश रचने की धारा 386 और 506 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया था।

कुलदीप सिंह चहल तब मोहाली के एसएसपी था। बिल्डर से जबरन वसूली के लिए 10 करोड़ रुपये की कॉल यूपी के बांदा जेल से की गई थी। मुख्तार अंसारी को दो दिनों तक पुलिस हिरासत में रखा गया और बाद में न्यायिक रिमांड पर रोपड़ जेल भेज दिया गया। उसके बाद वे रोपड़ जेल में दो साल से अधिक समय तक रहे। जब उन्हें पंजाब ले जाया गया, तो राज्य में कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार थी, जो तब से भाजपा में स्थानांतरित हो गई है।

पंजाब सरकार पर क्या थे आरोप?

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को कहा कि मुख्तार अंसारी के दो साल रोपड़ जेल में रहने के दौरान 48 बार पेशी के लिए वारंट जारी किए गए, लेकिन पंजाब पुलिस ने उसकी हिरासत यूपी पुलिस को नहीं सौंपी. यूपी सरकार ने तब यह कहते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था कि पंजाब “बेशर्मी” से अंसारी को बनाए रख रहा है। शीर्ष अदालत के आदेश पर अंसारी को अप्रैल 2021 में यूपी वापस भेज दिया गया था।

Also Read: Umesh Pal Murder Case: शाइस्ता की तलाश में शहर-शहर जा रही SIT, अब दिल्ली NCR में छापेमारी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular