Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsMushroom Health Benefits : जानें मशरूम खाने के क्या है फायदे ,...

Mushroom Health Benefits : जानें मशरूम खाने के क्या है फायदे , 5 चमत्कारिक फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Mushroom Health Benefits लखनऊ : वेबएमडी के अनुसार, मशरूम एक ऐसी सब्जी है जिसमें कैलोरी बहुत कम होती है, लेकिन यह प्रोटीन फाइबर से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे यह कैंसर, अल्जाइमर, डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकता है।

हर तरह से है फायदेमंद

मशरूम में सेलेनियम, कॉपर, थायमिन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए हर तरह से फायदेमंद है। इतना ही नहीं, इसमें विटामिन डी समेत कई विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं, जो हमारी हड्डियों और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं।

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और हाई बीपी की समस्या है तो मशरूम आपकी समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद पोटैशियम रक्त शिराओं के तनाव को कम करके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है। इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है, इसलिए यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

विटामिन डी और विटामिन बी6 मौजूद

मशरूम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का काम करते हैं। मशरूम में मौजूद सेलेनियम, विटामिन डी और विटामिन बी6 कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं, कोशिका वृद्धि को बढ़ाते हैं और रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने का काम करते हैं। इसी से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनी रहती है ।

शोध में पाया गया है कि अगर आप व्यायाम के साथ-साथ मशरूम को अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह आपके वजन को कम करने में काफी मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं की रक्षा प्रणाली को बढ़ाते हैं, सूजन आदि को ठीक करते हैं और मोटापे से संबंधित उच्च रक्तचाप को दूर रखते हैं। इस तरह आप आसानी से मशरूम को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।

Also Read – Mission Shakti in UP : “शारदीय नवरात्र से प्रारंभ होगा मिशन शक्ति”, मुख्यमंत्री योगी ने दिया बड़ा बयान, कहा – “यूपी में बाइक की…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular