Friday, July 5, 2024
HomeमनोरंजनMussoorie News: मसूरी में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, 90 प्रतिशत होटल हुए...

Mussoorie News: मसूरी में उमड़ा पर्यटकों का सैलाब, 90 प्रतिशत होटल हुए पैक

- Advertisement -

(Mussoorie News: Tourists throng Mussoorie, 90 percent hotels packed) पहाड़ों की रानी मसूरी में वीक एंड पर छुट्टीयां पड़ने पर पर्यटकों की भारी भीड़ उमड गई। जिससे मसूरी के व्यवसायी और स्थानीय लोगों के चेहरे खिल उठे। मसूरी में काफी समय के बाद पर्यटकों की भारी भीड़ देखी गई है परंतु उससे निपटने के लिए प्रशासन और पुलिस पूरी तरीके से विफल नजर आई है। जिससे पर्यटकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

  • वीक एंड पर पर्यटकों की उमड़ी भीड़
  • व्यवसायी और स्थानीय लोगों के चेहरे खिल उठे
  • प्रशासन और पुलिस पूरी तरीके से विफल नजर आई

पुनर्निर्माण का काम जारी पुनर्निर्माण का काम जारी

बता दे, कि करीब 7 करोड की लागत से मसूरी माल रोड का सौंदर्यीकरण और पुनर्निर्माण का काम जारी है। जिससे पर्यटकों को माल रोड पर घूमने में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है। दूसरी ओर मसूरी में लगातार लग रहे जाम से भी देश के विभिन्न क्षेत्रों से मसूरी घूमने आए लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मसूरी में पार्किंग एक बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है परंतु सरकार द्वारा करीब 32 करोड़ की लागत से बनी मसूरी पेट्रोल पंप के पास पार्किंग सफेद हाथी साबित हो रहा है।

नहीं हो पा रही पार्किंग संचालित

पर्यटन विभाग की लापरवाही के कारण 32 करोड़ की लागत से बनी 212 गाड़ियों की पार्किंग संचालित नहीं हो पा रही है। इसको लेकर लोगों में खासा आक्रोश व्याप्त है। मसूरी के स्थानीय निवासी अमित गुप्ता ने कहा कि शासन प्रशासन द्वारा मसूरी में आने वाले पर्यटन सीजन को लेकर कोई ठोस योजना नहीं बनाई गई है।

पर्यटन सीजन को लेकर योजना बनाई जाए

हाल में मसूरी में उमड़ी पर्यटकों की भीड़ में शासन प्रशासन की कार्यप्रणाली की पोल खोल कर रख दी है उन्होंने कहा कि हर साल जिला अधिकारी और मुख्य सचिव की अध्यक्षता में पर्यटन सीजन को लेकर सभी संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की जाती थी। जिस पर सभी अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाती थी परंतु इस बार ऐसा नहीं हुआ है इसका खामियाजा आने वाले पर्यटन सीजन में पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों और व्यवसायियों को भुगतना पड़ेगा। उन्होंने शासन प्रशासन से मांग की है कि मसूरी में पर्यटन सीजन को लेकर योजना बनाई जाए।

लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है

मसूरी ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के महामंत्री जगजीत कुकरेजा ने कहा कि मसूरी में से भारी भीड़ होने से मसूरी के स्थानीय लोग और व्यापारियों के चेहरे खिले हैं परंतु शासन प्रशासन द्वारा की जाने वाली व्यवस्था ना काफी होने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि मसूरी में पार्किंग की व्यवस्था के साथ यातायात व्यवस्था को दुरुस्त किए जाने को लेकर एक्शन प्लान तैयार किया जाये। वह जिलाधिकारी और मुख्य सचिव की अक्ष्यक्षता में मसूरी में आयोजित होने वाली बैठक आयोजित की जाये।

माल रोड में चल रहा है काम

मसूरी घूमने आए पर्यटकों का कहना है कि पहाड़ों की रानी मसूरी अपनी खूबसूरती और स्वच्छ वातावरण के लिए जानी जाती है। इन दिनों माल रोड में काम चल रहा है जिससे उनको भारी परेशानी हो रही है। मसूरी में पूर्व से ही जाम की समस्या चली आ रही है परंतु दुर्भाग्यवश आज तक ना तो सरकार ने और ना ही प्रशासन ने जाम के झाम से निपटने के लिए कोई ठोस योजना बनाई है।

90 प्रतिशत होटल पैक

उन्होंने सरकार से मांग की है कि मसूरी को व्यवस्थित करने के साथ जाम से निपटने के लिये ठोस कार्यवाही करे। मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि मसूरी में वीकएंड पर पर्यटकों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। मसूरी में 90 प्रतिशत होटल पैक है। उन्होंने कहा कि शासन प्रशासन द्वारा मसूरी में पर्यटन सीजन को लेकर जल्द बैठक करनी होगी। जिससे कि पर्यटन सीजन को लेकर सभी विभागों में आपसी सामंजस्य बनाकर व्यवस्थाओं को दुरूस्त किया जा सके।

read also: UP NEWS: पुलिस का कारनामा, महिलाओं के विरुद्ध दबंगों के दबाव में दर्ज कर दिया मुकदमा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular