Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडNainital News: तिब्बती समुदाय ने हर्षोल्लास के साथ मनाया लोसर, बौद्ध मठ...

Nainital News: तिब्बती समुदाय ने हर्षोल्लास के साथ मनाया लोसर, बौद्ध मठ में जाकर की पूजा अर्चना

- Advertisement -

Nainital News: नैनीताल में तिब्बती समुदाय के लोगों ने सुख निवास स्थित बौद्ध मठ में लोसर हर्षोल्लास के साथ मनाया। बता दें, बीते रोज 21 फरवरी को 2023 नया साल लोसर का शुभारंभ किया गया। वहीं इस साल का समृद्धि का सिंबल खरगोश और पानी है।

खहर में खास:-

  • तिब्बती समुदाय के लोगों ने लोसर बड़े धूमधाम से मनाया

  • इस साल का समृद्धि का सिंबल खरगोश और पानी है

  • अवसर पर तीन दिन तिब्बतन बाजार पूरी तरह से बंद

लोसर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

नैनीताल के तिब्बती समुदाय के नए साल लोसर के 2150 वर्ष पर आयोजन शुरू हो गए हैं। जिसे लेकर बुधवार को सुख निवास स्थित बौद्ध मठ में लोसर हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। बता दें कि इस साल का समृद्धि का सिंबल खरगोश और पानी रखा गया है। बीते रोज 21 फरवरी को 2023 नया साल लोसर का शुभारंभ किया गया। सुबह तिब्बती समुदाय के लोगों ने बौद्ध मठ में जाकर पूजा अर्चना की और एक दूसरे को नए साल दूसर की बधाईयां दी। इस अवसर पर घरों में अनेकों पकवान बनाए गए।

पूजा अर्चना कर नैनीताल व विश्व शांति की कामना की।

बुधवार को लोसर के दूसरे दिन मुख्य बौद्ध गुरू नामगे सोनम टेंजिन छेपले ने पूजा अर्चना कर नैनीताल व विश्व शांति की कामना की। पारंपरिक परिधान पहने युवकों युवतियों ने एक साथ अन्न को हवा में उड़ा कर सुख समृद्धि की कामना की। साथ ही प्रसाद वितरण कर बौद्ध मठ परिसर में पारंपरिक परिधान पहने युवक युवतियों ने तिब्बती नृत्य प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। तिब्बती संघर्ष संगठन के अध्यक्ष छिरिंग तोपगिल ने बताया कि लोसर का यह 2150 वां साल है। इस वर्ष का इस साल का समृद्धि का सिंबल खरगोश और पानी है। इस अवसर पर तीन दिन तिब्बतन बाजार पूरी तरह से बंद रहेगा। इस मौके पर जरनल सेक्रेटरी तेंजिन, वांगड़ू टेंजिन थोये सहित अन्य मौजूद थे।

Also Read: Almora News: विधायक निधि खर्च करने में सबसे कम BJP के ये MLA, जानें अन्य विधायकों का रिपोर्ट कार्ड

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular