Monday, May 13, 2024
Homeउत्तर प्रदेशNational Nutrition Day: संजय गांधी पीजीआई में आज मनाया गया राष्ट्रीय पोषण...

National Nutrition Day: संजय गांधी पीजीआई में आज मनाया गया राष्ट्रीय पोषण माह दिवस, जानें क्या है इसका उद्देश्य

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),National Nutrition Day,अरुण कुमार चतुर्वेदी: राष्ट्रीय पोषण सितंबर माह में मनाया जाता है। संजय गांधी पीजीआई ने आज राष्ट्रीय पोषण दिवस के रूप में मनाया। यह भारत सरकार द्वारा नियोजित कार्यक्रम है, जिसकी शुरुआत 1982 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य भारत वर्ष से कुपोषण जनित बीमारियों को दूर करना एवं कुपोषण को समूल खत्म करना है।

इस वर्ष की थीम है- सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत

राष्ट्रीय पोषण माह के तहत प्रतिवर्ष संजय गांधी पी जी आई संस्थान के डायबीटिक्स विभाग के आहारविदो  द्वारा पूरे माह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। जिसके द्वारा रोगियों, उनके रिश्तेदारों तथा आम जनता को पोषण के बारे में जागरूक किया जाता है। इस माह 10 सितंबर को आहार विज्ञान विभाग द्वारा ‘ Fuel for future’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि के रूप में संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आरके धीमन शामिल हुए। अन्य उपस्थित गणमान्य में अतिथियों में प्रोफेसर विजय लक्ष्मी भाटिया,  प्रोफेसर पुनीतलाल, प्रोफेसर आदित्य कपूर, प्रोफेसर प्रीति दबड़गांव, प्रोफेसर अमित गोयल, प्रोफेसर धर्मेंद्र भदोरिया, डॉ अजीत एवं डायटेटिक्स विभाग के नोडल अधिकारी प्रोफेसर एल के भारती शामिल थे।

बेसिक एक्सरसाइज से रोका जा सकता है बीमारियां

इस कार्यक्रम का संचालन डॉ अर्चना सिन्हा, डॉक्टर निरुपमा सिंह एवं डॉक्टर शिल्पी पांडे ने किया। डाइटिशियन मोनिका ने कार्यक्रम में अन्न श्री के महत्व को बताया। कार्यक्रम में इस बात पर बल दिया गया कि हमें भोजन को एक दवा के रूप में समझदारी से प्रयोग करना चाहिए। जिससे अनावश्यक रूप से दवाओं का प्रयोग कम किया जा सके या बंद किया जा सके। कार्डियोलॉजी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर आदित्य कपूर ने दैनिक जीवन में शारीरिक व्यायाम के महत्व पर अत्यंत शिक्षाप्रद व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया कि कुछ बेसिक एक्सरसाइज करके हम खराब जीवन शैली से होने वाली बीमारियों को रोक सकते हैं। संजय गांधी के निदेशक  ने इस तरह के कार्यक्रमों की सराहना की और ऐसे ही अधिक आउटरीच कार्यक्रमों पर विशेष बल दिया।

सबसे खराब बिमारी डायबिटीज और मोटापा- डॉ अर्चना सिन्हा

उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी के लिए सबसे बड़ी चुनौती खराब जीवन शैली और गलत आहार से होने वाली बीमारियां जैसे डायबिटीज और मोटापा हैं। उन्होंने स्वस्थ रहने के लिए सही food habbits और शारीरिक गतिविधियों पर विशेष बल दिया। इससे पूर्व कार्यक्रम का औपचारिक आरंभ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम का समापन आहार विज्ञान विभाग के नोडल अधिकारी प्रो एल के भारती द्वारा पोषण के महत्व पर अत्यंत शिक्षाप्रद व्याख्यान के साथ हुआ। Zumba कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण था जिसमें लगभग 250 लोगों ने भाग लिया।

ALSO READ: UP Politics: G20 में जी का मतलब घोसी बताने पर भड़के योगी कैबिनेट मंत्री नन्दी, बोले- ऐसा कोई चिरकुट सपाई ही.. 

UP News: सोमवार से प्रदेश भर के परिषदीय स्कूलों में आयोजित होगी निपुण आंकलन परीक्षा, बच्चों के आउटकम लर्निंग को जाएगा परखा, प्रदेस सरकार करा रही आयोजोन

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular