Monday, May 20, 2024
HomeAasthaNavratri: आज नवरात्रि का चौथा दिन, ऐसे करें मां कूष्मांडा की पूजा

Navratri: आज नवरात्रि का चौथा दिन, ऐसे करें मां कूष्मांडा की पूजा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Navratri: आज शारदीय नवरात्रि का चौथा दिन है। बता दें, यह दिन मां कुष्मांडा को समर्पित होता है। इस दिन पूरे विधि-विधान से माता रानी के कुष्मांडा स्वरूप की पूजा की जाती है। मान्यता है जो भक्त पूरे श्रद्धाभाव से मां के इस रूप की पूजा करते हैं उन्हें माता की विशेष कृपा मिलती है।

माँ कुष्मांडा के रूप को जानें

देवी कूष्मांडा योग-ध्यान की देवी भी हैं। देवी का यह स्वरूप अन्नपूर्णा का भी है। अपनी मंद, हल्की हंसी द्वारा अंड अर्थात ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इन्हें कूष्मांडा देवी के रूप में पूजा जाता है। संस्कृत भाषा में कूष्मांडा को कुम्हड़ कहते हैं। बलियों में कुम्हड़े की बलि इन्हें सर्वाधिक प्रिय है। इस कारण से भी मां कूष्माण्डा (कूष्मांडा) कहलाती हैं।

ऐसे करें मां कुष्मांडा की पूजा

नवरात्रि में इस दिन भी रोज की भांति सबसे पहले कलश की पूजा कर माता कूष्मांडा को नमन करें। इस दिन पूजा में बैठने के लिए हरे रंग के आसन का प्रयोग करना बेहतर होता है। इस दिन देवी को लाल वस्त्र, लाल पुष्प, लाल चूड़ी भी अर्पित करना चाहिए। मां कूष्मांडा को इस निवेदन के साथ जल पुष्प अर्पित करें कि, उनके आशीर्वाद से आपका और आपके स्वजनों का स्वास्थ्य अच्छा रहे।

मां कुष्मांडा का पूजा मंत्र

श्लोक-
सुरासंपूर्णकलशं रुधिराप्लुतमेव च।
दधाना हस्तपद्माभ्यां कूष्माण्डा शुभदास्तु मे ॥

सरल मंत्र- ‘ॐ कूष्माण्डायै नम:।।’

ये भी पढ़ें:- 

Varanasi में सोने की दुकानों में IT का छापा, कारोबारियों में हड़कंप 

Nithari Kand में हाईकोर्ट के फैसले से पीड़ितों के परिजन मायूस, CBI पर लगाएं ये आरोप

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular