Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsRam temple : राम मंदिर उद्घाटन में नेपाल भेजेगा ये विशेष वस्तुएं,...

Ram temple : राम मंदिर उद्घाटन में नेपाल भेजेगा ये विशेष वस्तुएं, जानें कौन – कौन सी चीजें है शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Ram temple : नेपाल अगले महीने अयोध्या में राम मंदिर (Ram temple) के उद्घाटन समारोह के लिए विभिन्न प्रकार के आभूषण, बर्तन, कपड़े और मिठाइयां भेजेगा। इन वस्तुओं को भेजने के लिए जनकपुर धाम-अयोध्या धाम यात्रा का आयोजन किया जाएगा। जानकी मंदिर के संयुक्त महंत रामरोशन दास वैष्णव ने बताया कि यात्रा 18 जनवरी को शुरू होकर 20 जनवरी को समाप्त होगी और साथ लाई गई वस्तुएं उसी दिन श्री राम मंदिर ट्रस्ट को दे दी जाएंगी। मंदिर का प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा।

इन जिलों से शुरू होगी यात्रा

यात्रा जनकपुरधाम से शुरू होकर जलेश्वर नाथ, मलंगवा, सिमरौनगढ़, गढ़ीमाई, बीरगंज, बेतिया, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर होते हुए उत्तर प्रदेश के अयोध्या पहुंचेगी। इससे पहले, नेपाल में कालीगंडकी नदी के तट से एकत्र शालिग्राम पत्थरों को भगवान राम की मूर्ति बनाने के लिए अयोध्या भेजा गया था, जिसे उद्घाटन के दिन मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by India News (@indianews_live)

जानकी मंदिर में करना होगा लोड जमा

जानकी मंदिर के उत्तराधिकारी महंत राम रोशन दास ने लोगों से अपील की है कि जो लोग बोझ अयोध्या भेजना चाहते हैं, वे 3 जनवरी तक जानकी मंदिर में जमा कर दें। 51 तरह की मिठाइयां, दही भेजने की योजना है और मक्खन। मंदिर की ओर से कपड़े, आभूषण, चांदी के बर्तन आदि बोझ के रूप में। इस पूरी यात्रा के लिए जानकी मंदिर ने 1100 लोगों की एक कोर फंक्शन कमेटी बनाई है।

श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट 6 जनवरी को एक भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहा है जहां जनकपुरधाम से पैदल लाए गए इस भार का उद्घाटन किया जाएगा। उत्तराधिकारी महंत राम रोशन दास ने बताया कि अयोध्या के जानकी मंदिर से चलकर जनकपुरधाम से लाए गए भार को माथे पर रखकर जन्मभूमि को समर्पित किया जाएगा। 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए जानकी मंदिर के महंत को भी निमंत्रण मिला है।

लोगों से अभिषेक समारोह को टीवी के माध्यम से देखने का अनुरोध

राम मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों और अयोध्या प्रशासन ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे अपने स्थान पर रहकर ही टीवी के माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखें, ताकि ज्यादा भीड़ न हो और व्यवस्थाएं ठीक बनी रहें। सजावट की बात करें तो राम मंदिर की ओर जाने वाली सड़कों और दीवारों पर पेंटिंग कर रामायण काल की कलाकृतियां बनाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद समय-समय पर विकास कार्यों और 22 जनवरी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए अयोध्या पहुंच रहे हैं।

30 दिसंबर को पीएम मोदी का दौरा

30 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी के अयोध्या दौरे से पहले सीएम योगी ने कई अहम घोषणाएं की हैं। यह बात सामने आई है कि धार्मिक नगरी अयोध्या को प्रधानमंत्री मोदी के हाथों हजारों करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात मिली है। सीएम ने कहा कि 30 दिसंबर को राममय अवधपुरी में प्रधानमंत्री मोदी का भव्य नागरिक अभिनंदन किया जाएगा। इस मौके पर अयोध्या को त्रेता युग के वैभव के अनुरूप सजाया जाएगा।

ALSO READ:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular