Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking Newsnew Parliament House : टीएमसी के बाद सपा भी नई संसद भवन...

new Parliament House : टीएमसी के बाद सपा भी नई संसद भवन के उद्घाटन में नहीं लेगी भाग, राष्ट्रीय प्रवक्ता सुनील ने दी जानकारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) UP Politics Delhi : नई दिल्ली में बन रहे संसद भवन (new Parliament House) के उद्घाटन को लेकर बीजेपी और विपक्ष में तनातनी बनी है।

  • क्या है मुद्दा
  • विपक्षी दलों की क्या है प्रक्रिया

क्या है मुद्दा

दरअसल, नए संसद भवन का उद्घाटन को लेकर एक ओर जहां विपक्ष की मांग है कि राष्ट्रपति से कराया जाए तो वहीं बीजेपी का मन है कि प्रधानमंत्रियों ने संसद भवन के कुछ हिस्सों का उद्घाटन किया था।

जिसको लेकर सभी पार्टिया इसका विरोध कर रही है। इस बीच समाजवादी पार्टी ने उद्घाटन कार्यक्रम में अपने सांसदों की मौजूदगी को लेकर अहम फैसला लिया और कहा कि हमारे सांसद शामिल नहीं होंगे।

विपक्षी दलों की क्या है प्रक्रिया

सपा से पहले भी तृणमूल कांग्रेस और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने कहा कि वे उद्घाटन कार्यक्रम में भाग नहीं लेंगे। सूत्रों ने कहा कि कार्यक्रम का औपचारिक निमंत्रण प्राप्त होने के बाद बुधवार को राजनीतिक दलों ने आने मन कर दिया।

इन्ही सब के बीच राज्यसभा में तृणमूल के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट किया और कहा कि ‘‘संसद सिर्फ एक नयी इमारत नहीं है; यह पुरानी परंपराओं, मूल्यों, मिसालों और नियमों के साथ एक प्रतिष्ठान है – यह भारतीय लोकतंत्र की नींव है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह नहीं समझते हैं. उनके लिए, रविवार को नयी इमारत का उद्घाटन सिर्फ मैं, खुद के बारे में है। इसलिए हमें इससे बाहर रखें।’’

Also Read – सीएम योगी आज PM किसान निधि के वृहद संतृप्तिकरण अभियान का करेंगे शुभारंभ, जानिए कब मिलेगी 14वी क़िस्त

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular