Monday, July 8, 2024
HomeBreaking NewsNew Parliament Inauguration: आज नए संसद भवन का होगा उद्घाटन, घर से...

New Parliament Inauguration: आज नए संसद भवन का होगा उद्घाटन, घर से ऑफिस निकलने से पहले देख लें दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एडवायडरी,सुरक्षा हाई अलर्ट

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज),New Parliament Inauguration: रविवार 28 मई 2023 को देश एक नया इतिहास रचने जा रहा है। ये इतिहास की साक्षी देश के वर्तमान लोग बनेंगे। जी हां! आज नए संसद भवन का उद्घाटन किया जाएगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करने वाले हैं। नए संसद भवन के उद्घाटन पर पिछले कई दिनों से राजनैतिक बयानबाजी हो रही है। तमाम विपक्षी दल सरकार पर आरोप लगा रहे हैं कि लोकलंत्र के इस नए मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री की वजाय देश की राष्ट्रपति करें। लेकिन अंतत: 28 मई को वो घड़ी आ गई जिसका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। वहीं दूसरी ओर नए संसद भवन के उद्घाटन को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है। दिल्ली की सभी सीमाएं सील कर दी गई हैं। पुलिस भी हाई पर अलर्ट है।

26 जनवरी और 15 अगस्त जैसी होगी सुरक्षा चाक-चौबंद

शनिवार देर रात से ही दिल्ली की सड़कों पर जगह-जगह नाकेबंदी करके पुलिस वाहनों आदि की जांच कर रही है। आज के लिए दिल्ली पुलिस की ओर ट्रैफिक एडवायजरी भी जारी की गई। पुलिस ने लोगों से विनती किया है कि इस एडवायजरी को देखते हुए ही लोग अपने घरों से दफ्तर या दिल्ली की सड़कों पर निकलें। साथ ही कहा है कि अगर ज्यादा जरूरत नहीं है तो ना ही निकलें। बता दें कि संसद भवन के उद्घाटन के चलते सुबह साढ़े पांच बजे से दोपहर तीन बजे तक कुछ मार्ग प्रभावित रहेंगे या फिर ट्रैफिक भारी रह सकता है। आज सुरक्षा व्यवस्था उसी तरह होगी। जैसे 26 जनवरी और 15 अगस्त को होती है। उद्घाटन कार्यक्रम में कई वीवीआईपी/वीआईपी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के शामिल होने की संभावना जताई गई है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों ने ट्रैफिक के सामान्य रूप से संचालन के लिए कई इंजाम किए हैं।

नियंत्रित क्षेत्र

नई दिल्ली जिले का क्षेत्र नियंत्रित क्षेत्र की कैटेगरी में रखा गया है। यानि केवल सार्वजनिक परिवहन वाहनों, सिविल सेवा के उम्मीदवारों, वास्तविक निवासियों और आपातकालीन वाहनों को ही प्रवेश मिलेगा।

प्रतिबंधित क्षेत्र

मदर टेरेसा सेरेसेंट रोड गोलचक्कर(आर/ए), तालकटोरा, बाबा खड़क सिंह मार्ग, आर/ए गोल डाक खाना, अशोक रोड, आर/ए पटेल चौक, अशोक रोड, आर/ए विंडसर प्लेस, जनपथ, आर/ए एमएलएनपी से घिरा क्षेत्र, अकबर रोड, आर/ए गोल मेथी, अकबर रोड, आर/ए जीकेपी, तीन मूर्ति मार्ग, आर/ए तीन मूर्ति और मदर टेरेसा सेरेसेंट रोड को प्रतिबंधित क्षेत्र माना जाएगा। केवल सिविल सेवा के उम्मीदवारों, वास्तविक निवासियों, लेबल वाले वाहनों और आपातकालीन वाहनों को ही इस इलाके के अंदर प्रवेश की अनुमति होगी।

लोग समय-समय पर लेते रहें ट्रैफिक का अपडेट 

आम जनता और मोटर चालकों को सलाह दी जाती है कि वे धैर्य रखें। यातायात नियमों और सड़क अनुशासन का पालन करें। सभी चौराहों पर तैनात यातायात कर्मियों के निर्देशों का पालन करें। साथ ही दिल्ली यातायात पुलिस के फेसबुक पेज, ट्विटर हैंडल, वेबसाइट और हेल्पलाइन के माध्यम से अपडेट लेते रहें।

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular