Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsNew Rules For Coaching Classes: कोचिंग में 16 साल से कम उम्र...

New Rules For Coaching Classes: कोचिंग में 16 साल से कम उम्र के बच्चों का नहीं होगा एडमिशन , नई गाइडलाइन की जारी

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) New Rules For Coaching Classes: देशभर के कोचिंग इंस्टीट्यूट्स के लिए शिक्षा मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की हैं। जिसके चलते कई बदलाव हुए है। चलिए जानते हैं इस नई गाइडलाइन के बारें में।

जारी की गई नई गाइडलाइन के तहह अब कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में 16 साल से कम उम्र के बच्चे एडमिशन नहीं ले सकेंगे। न ही कोचिंग इंस्टीट्यूट्स वाले 16 साल से कम उम्र के बच्चों को एडमिशन ले सकेंगे। इसके अलावा जो इंस्टीट्यूट्स बच्चों को गुमराह करके अपने इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन के लिए कहते है उनपर भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

अक्सर कोचिंग इंस्टीट्यूट्स वाले अपने इंस्टीट्यूट्स में बच्चों को एडमिशन दिलाने के लिए बच्चों को अच्छे अंक मिलेंगे इसका लालच देते है। जिसके चलते कुछ बच्चे इस लालच में आकर कोचिंग इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन भी ले लेते है। लेकिन बाद में उनके नंबर अच्छें नहीं आते। जिसके चलते बच्चे कक्षा में फेल तो होते ही है साथ ही कोचिंग इंस्टीट्यूट्स वाले बच्चों से फीस के जरिए मोटी वसूली भी कर लेते है। जिसके चलते बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ पैसों का भी नुकसान होता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि देशभर के कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी की है।

कोचिंग इंस्टीट्यूट्स को माननी होगी यें सभी शर्तें

कोचिंग में पढ़ाने वाले टीचर्स की योग्यता अब अनिवार्य कर दी गई है। योग्यता कम से कम ग्रेजुएट होनी चाहिए। टीचर्स के पास संबंधित सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन की डिग्री जरूर होनी चाहिए। कोचिंग में एडमिशन लेने यदि कोई बच्चा अपने माता-पिता के साथ आता है तो उसे भ्रामक खबरें न दे। जैसे की आप यदि यहां से कोचिंग करते है तो आप जरूर पास होंगे। ऐसी गलत खबरे देने वाले कोचिंग इंस्टीट्यूट्स के मालिक के खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। 100 फीसदी प्लेसमेंट की गारंटी वाले विज्ञापन पर भी रोक लगा दी गई है।

Also Read: PM Modi: महाराष्ट्र के दौरे पर पीएम मोदी, भाषण के दौरान झलके आंसू, जानें क्या कहा?

SHARE
Poonam Rajput
Poonam Rajput
Hello, everyone, thank you for this opportunity to introduce myself. I am Poonam Rajput, and I graduated in journalism and Mass Communication from GJU , Haryana. At present, I am interning as a content writer with India News.
RELATED ARTICLES

Most Popular