Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडRishikesh: नववर्ष 2023 का स्वागत होगा ऋषिकेश में पहाड़ी पारंपरिक भोज संग,...

Rishikesh: नववर्ष 2023 का स्वागत होगा ऋषिकेश में पहाड़ी पारंपरिक भोज संग, इस बार पर्यटकों के लिए जश्न होगा खास

- Advertisement -

Rishikesh

इंडिया न्यूज, ऋषिकेश (Uttarakhand): उत्तराखंड के ऋषिकेश में कुछ दिन बाद साल 2022 की विदाई होने को है। नए साल 2023 का सभी नई उमंग और उल्लास से स्वागत करने को तैयार हैं।

ऐसे में इस साल के आखिरी सप्ताह में क्रिसमस डे तथा सप्ताहांत के साथ नववर्ष के स्वागत का जश्न भी कुछ खास होने वाला है। पर्यटकों की खास पसंद बन चुकी तीर्थनगरी में बड़ी संख्या में पर्यटक नववर्ष का स्वागत करने के लिए पहुंचते हैं।
यही कारण है कि तीर्थनगरी के सभी होटल, रिसार्ट और कैंप में नववर्ष के जश्न की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इतना ही नहीं क्रिसमस तथा नववर्ष के लिए बुकिंग भी एडवांस बुकिंग भी आने लगी हैं।

नववर्ष का जश्न होगा कुछ खास
तीर्थनगरी के ऋषिकेश, मुनिकीरेती, तपोवन, स्वर्गाश्रम और लक्ष्मणझूला का क्षेत्र पर्यटकों का पसंदीदा क्षेत्र है। यहां बड़ी संख्या में होटल और रिसार्ट पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। नववर्ष और क्रिसमस के मौके पर यहां विशेष तैयारियां की जाती हैं। जबकि इसके अलावा बद्रीनाथ मार्ग पर गंगा घाटी का शिवपुरी, गूलर, सिंगटाली, व्यासी, कौडियाला और हेंवल घाटी का मोहनचट्टी, घट्टूगाड क्षेत्र के कैंपों में कैंपिंग के साथ नववर्ष का जश्न भी खास होगा। क्रिसमस तथा नववर्ष पर बड़ी संख्या में बाहरी राज्यों से पर्यटक यहां इस दिन को खास बनाने के लिए पहुंचते हैं।

ढोल की थाप पर नववर्ष का स्वागत
कुछ कैंपों में तो पहाड़ के पारंपरिक वाद्य ढोल दमाऊ की थाप पर नव वर्ष के स्वागत की तैयारी चल रही है। जबकि भोजन में खास तौर पर पर्यटकों को पहाड़ी पारंपरिक भोज परोसने की तैयारी है। क्रिसमस और नववर्ष को देखते हुए विशेष तैयारियां की गई हैं।

इस साल क्रिसमस और नववर्ष पर सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सभी कैंप संचालक कार्यक्रम संचालित करेंगे। सभी संचालकों से शालीनता के साथ और पारंपरिक ढंग से कार्यक्रमों के आयोजन की अपील की है।

यह भी पढ़ें: Kanshi Ram Housing Allotment: कांशीराम आवास घोटाले के आरोपी सुनील कुमार गिरफ्तार, भ्रष्टाचार का लगा था आरोप

Connect Us Facebook | Twitter

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular