Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsNoida Metro : नोएडा से IGI एयरपोर्ट जाना होगा आसान, NMRC ने...

Noida Metro : नोएडा से IGI एयरपोर्ट जाना होगा आसान, NMRC ने दी नई मेट्रो की मंजूरी, ये रूट शामिल

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Noida Metro : नोएडावासियों के लिए नए साल के साथ एक अच्छी खबर भी आई है। शहरवासियों की यात्रा को और अधिक आरामदायक बनाने और दिल्ली-नोएडा के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए जल्द ही नोएडा में एक नया मेट्रो रूट बनाने का निर्णय लिया गया है जो बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन और सेक्टर 142 के बीच बनाया जाएगा। डीपीआर (विस्तार) इसके लिए तैयार की गई प्रोजेक्ट रिपोर्ट) को एनएमआरसी (नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) ने मंजूरी दे दी है।

तस्वीरें लगभग साफ

दरअसल, इस नए मेट्रो रूट की डीपीआर पिछले महीने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने तैयार कर NMRC, नोएडा अथॉरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी को सौंपी थी, जिसके बाद अब NMRC यानी नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने भी इस डीपीआर को मंजूरी दे दी है। NMRC की बोर्ड मीटिंग में इस डीपीआर पर चर्चा के बाद NMRC ने इसे मंजूरी दे दी है, यानी अब नोएडा में नए मेट्रो रूट की तस्वीरें लगभग साफ हो गई हैं, इस मेट्रो लाइन पर कुल 8 मेट्रो स्टेशन बनाए जाने हैं ।

नोएडा की दिल्ली से कनेक्टिविटी हो जाएगी बेहतर

नए मेट्रो रूट से नोएडा और ग्रेटर नोएडा की दिल्ली से कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। ब्लू लाइन बॉटनिकल गार्डन से यह रूट सेक्टर 142 एक्वा लाइन से जुड़ जाएगा, यानी दिल्ली से ग्रेटर नोएडा जाने वाले यात्रियों के लिए यह काफी सुविधाजनक होने वाला है।

अब इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मजेंटा लाइन के जरिए सीधे जुड़ जाएगा, जबकि ब्लू लाइन नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन को भी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। अनुमान है कि यह मेट्रो रूट शुरुआत में लगभग 80 हजार यात्रियों को ले जाएगा। यह नया मेट्रो रूट सेक्टर 44, 45, 97, 99, 100, 104, 105, 108, 93 को मेट्रो सुविधा प्रदान करेगा।

NMRC ने डीपीआर को हरी झंडी दे दी है, इसके साथ ही NMRC ने इस मेट्रो लाइन की मंजूरी के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार को मंजूरी भेज दी है । बताया जा रहा है कि इस मेट्रो रूट पर मेट्रो स्टेशन तैयार करने में 2254 करोड़ 35 लाख रुपये खर्च होंगे ।

ये आठ स्टेशन होंगे शामिल –

  • नोएडा ऑफिस (सेक्टर-96 नोएडा प्राधिकरण दफ्तर)
  • नोएडा सेक्टर-44
  • नोएडा सेक्टर-97
  • बॉटनिकल गार्डन
  • नोएडा सेक्टर-108
  • पंचशील बालक इंटर कॉलेज
  • नोएडा सेक्टर-93
  • नोएडा सेक्टर-105

ALSO READ:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular