Tuesday, July 2, 2024
HomeAccident NewsNoida: कुत्ते ने डॉक्टर को ऐसी जगह काटा की मालिक हो गया...

Noida: कुत्ते ने डॉक्टर को ऐसी जगह काटा की मालिक हो गया गिरफ्तार, जानें पूरी खबर

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Dog Bites Doctor: पिछले हफ्ते सेक्टर 46 के गार्डेनिया गैलेरिया में एक गोल्डन रिट्रीवर के मालिक पर उसके पालतू जानवर द्वारा 29 वर्षीय डॉक्टर पर हमला करने और उसके चेहरे पर काटने के बाद मामला दर्ज किया गया था। दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल की वरिष्ठ रेजिडेंट डॉक्टर महिला को ‘श्रेणी 3’ के काटने पर चार टांके लगाने पड़े, जिसका मतलब है कि कुत्ते के दांत त्वचा में घुस गए और एक गहरा घाव हो गया।

ये है पूरा मामला

उन्होंने कहा कि उन्हें डर है कि अगर घाव ठीक नहीं हुआ तो उन्हें भविष्य में सर्जरी करानी पड़ सकती है। डॉक्टर, जिन्होंने पहचान उजागर न करने का अनुरोध किया था। नोएडा सोसायटी में अपने रिश्तेदारों से मिलने और उनके साथ छठ मनाने आई थीं। 20 नवंबर को, वह एक अनुष्ठान के बाद अपने फ्लैट पर लौट रही थी जब कुत्ते ने उस पर झपट्टा मारा। “सुबह लगभग 7 बजे, मैं सोसायटी के स्विमिंग पूल में एक अनुष्ठान करने के बाद अपने फ्लैट की ओर जा रहा था। एक आदमी अपने कुत्ते को मेरे पास घुमा रहा था। जब मैं एक चौराहे पर पहुंचा, तो कुत्ता मुझ पर कूद पड़ा और मुझे काटने लगा चेहरा। मैंने इससे लड़ने की कोशिश की, लेकिन नहीं कर सकी,” महिला ने कहा।

पालतू जानवर के मालिक ने नहीं मांगी माफी

घायल डॉक्टर ने कैब बुक की और सफदरजंग अस्पताल पहुंची, जहां उन्हें चार टांके लगाए गए। उन्होंने आरोप लगाया, हालांकि पट्टे पर कुत्ते का थूथन नहीं था। सोसायटियों में कुत्तों के काटने की बढ़ती घटनाओं के बाद, नोएडा प्राधिकरण ने पालतू जानवरों को बाहर घुमाने के लिए ले जाते समय चेहरे पर मुंह लगाना अनिवार्य कर दिया है। उन्होंने टीओआई को बताया, “यह कटे हुए श्रेणी 3 का घाव है। मैं भयानक दर्द में थी और अस्पताल तक पूरे रास्ते अपने जबड़े को पकड़े रही। मुझे आश्चर्य हुआ कि पालतू जानवर के मालिक ने माफी भी नहीं मांगी।

इन धाराओं में केस दर्ज

वह बस चला गया।” महिला, जो अगले साल शादी करने की योजना बना रही है, ने कहा कि अगर घाव टांके के साथ ठीक नहीं होता है तो उसे डेब्रिडमेंट सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। खुद पर हमला होने के चार दिन बाद डॉक्टर ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। पालतू जानवर के मालिक – जिसकी पहचान ऋषभ के रूप में हुई है – के खिलाफ धारा 289 (जानवर के संबंध में लापरवाहीपूर्ण आचरण), 338 (जो कोई भी इतनी जल्दबाजी या लापरवाही से मानव जीवन को खतरे में डालने के लिए किसी भी व्यक्ति को गंभीर चोट पहुंचाता है) और 506 के तहत एफआईआर दर्ज की गई थी। (आपराधिक धमकी) आईपीसी की। “हालाँकि उस पर मामला दर्ज किया गया है, मैं चाहता हूँ कि वह मुझसे माफ़ी मांगे और मेरे इलाज की लागत की प्रतिपूर्ति करे। वह कम से कम इतना तो कर ही सकता है। अगर मुझे अपने चेहरे पर चोट का निशान ठीक करना है, तो इसमें 2 रुपये का खर्च आएगा।” लाख। इसमें डॉक्टर के पास कई बार जाना शामिल है,” उसने कहा।

डॉक्टरों ने क्या कहा?

डॉक्टरों का कहना है कि कुत्ते के काटने पर अगर समय पर इलाज न किया जाए तो स्थिति गंभीर हो सकती है। “जब हम कुत्ते के काटने के घाव की गंभीरता के बारे में बात करते हैं, तो इसे मोटे तौर पर श्रेणी 1, 2 या 3 में वर्गीकृत किया जा सकता है। यदि काटने से पीड़ित को खोपड़ी के पास चोट लगती है, तो इसे श्रेणी 3 घाव के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। निष्क्रिय प्रतिरक्षा उपचार करना होगा ऐसे मामलों में ताकि वायरस आगे न फैले। दूसरा तरीका सक्रिय टीकाकरण है, जो 14-28 दिनों के बाद प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। एंटीबॉडी बाद में विकसित होती हैं। लेकिन कुत्ते के काटने के तुरंत बाद, प्रभावित क्षेत्र को पानी और साबुन से साफ करना चाहिए फेलिक्स हॉस्पिटल के चेयरपर्सन डॉ. डीके गुप्ता ने कहा, घाव के आसपास कोई क्रीम या तेल नहीं लगाना चाहिए।

ALSO READ:

Dev Deepawali: देव दीपावली पर जलेंगे 12 लाख दीप, CM योगी समेत शामिल होंगे 70 देशों के राजदूत 

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में बदला मिजाज! आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत ITV(India News)से की है। ये इंडिया न्यूज़ के साथ पिछले 11 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular