Friday, July 5, 2024
HomeKaam Ki Baatअब इन लोगों को नहीं मिलेगा रसोई गैस सब्सिडी का लाभ, क्या...

अब इन लोगों को नहीं मिलेगा रसोई गैस सब्सिडी का लाभ, क्या आप भी हैं इसमें शामिल

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़),LPG Subsidy: केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना के तहत देश की गरीब महिलाओं को सरकार मुफ्त एलपीजी सिलेंडर बांटती है। सरकार ने इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की थी। फिलहाल सरकार एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी दे रही है। एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी केवल उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही मिलती है। उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी कनेक्शन मिलता है, लेकिन यह सिर्फ महिलाओं के नाम पर ही मिलता है। सरकार इस योजना के जरिए अब तक करीब 10 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन बांट चुकी है।

कितने सिलेंडर पर मिलेगी सब्सिडी?

उज्ज्वला योजना के लाभार्थी एक साल में 12 एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। सरकार के मुताबिक एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी सिर्फ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को ही दी जाएगी. बाकी लोगों को बाजार मूल्य पर ही एलपीजी सिलेंडर भरवाना होगा। सरकार गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन प्रदान करती है। सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को आधार नंबर को एलपीजी कनेक्शन से लिंक कराना होगा। 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिलती है।

ऐसे चेक कर सकते हैं सब्सिडी का स्टेटस

एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी को आसानी से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। इसके लिए आपको MyLPG www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। यहां तीन गैस कंपनियों के नाम मौजूद होंगे। जिस कंपनी से आपने कनेक्शन लिया है उस पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। इसमें आप फीडबैक ऑप्शन पर क्लिक करें। फिर एक ग्राहक पेज खुलेगा। इसमें अपना मोबाइल नंबर और एलपीजी कनेक्शन नंबर भरें. इसके बाद आपको एलपीजी से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें:- 

SHARE
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular