Monday, July 8, 2024
HomeEducationPan Card: सावधान! कहीं आपका पैन कार्ड नकली तो नहीं? ऐसे घर...

Pan Card: सावधान! कहीं आपका पैन कार्ड नकली तो नहीं? ऐसे घर बैठे मिनटों में लगाएं पता

- Advertisement -

Pan Card: (Be careful! Is your PAN card fake? Find out in minutes sitting at home like this) कुछ लोग फर्जी पैन कार्ड बनाकर आम जनता को ठगने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसलिए आपके लिए भी ये जानना जरूरी है कि कहीं आपका पैन कार्ड (Pan Card) नकली तो नहीं है। आप इस जानकारी को अपने पैन कार्ड से मैच कर लें, ताकि आप असली-नकली की पहचान कर लें।

 

आधार कार्ड जितना जरुरी हैं उतना ही जरुरी पैन कार्ड भी हैं। आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड की भी कई कामों में जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है, तो आपके कई काम अटक सकते हैं। जैसे कि वित्तीय लेन देन करना, बैंक में खाता खुलवाना हो, लोन लेना, क्रेडिट कार्ड बनवाना आदि। पैन कार्ड की जितनी जरूरत है, उतने ही पैन कार्ड के जरिए फ्रॉड करने वाले हैं। कुछ लोग फर्जी पैन कार्ड बनाकर आम जनता को ठगने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसलिए आपके लिए भी ये जानना जरूरी है कि कहीं आपका पैन कार्ड नकली तो नहीं है।

तो चलिए बिना देर किए जानते हैं पैन कार्ड के बारे में…

दरअसल, बात ये हैं कि नकली पैन कार्ड के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में अगर आप भी चेक करना चाहते हैं, तो इसे सिर्फ वो लोग चेक कर सकते हैं जिनका पैन कार्ड साल 2018 के बाद बना है। क्योंकि इन पैन कार्ड पर एक क्यूआर कोड लगा है, जिसकी मदद से आप असली-नकली पैन कार्ड में पहचान कर सकते हैं।

नकली-असली पैन कार्ड में फर्क:-

स्टेप 1
सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना है और वहां से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा जारी की गई पैन क्यूआर कोड रीडर एप को डाउनलोड करना है। एप डाउनलोड करते समय ये जरूर चेक कर लें कि एप का डेवलपर ‘NSDL e-Governance Infrastructure Limited’ ही हैं।

स्टेप 2
अब आपको डाउनलोड की हुई एप को ओपन करना है और यहां आपको कैमरा व्यूफाइंडर पर हरे रंग का प्लस का निशान दिखेगा। अब आप इस व्यूफाइंडर से अपने पैन कार्ड पर दिए हुए क्यूआर कोड को कैप्चर कर लें।

स्टेप 3
कैप्चर होते ही आपको बीप की आवाज आएगी। और अब आपका मोबाइल वाइब्रेट करेगा। ऐसे आपको पैन की जानकारी मिल जाएगी। फिर आपके सामने स्क्रीन पर आपके पैन कार्ड की सारी जानकारी होगी। आप इस जानकारी को अपने पैन कार्ड से मैच कर लें, ताकि आप असली-नकली की पहचान कर लें।

ALSO READ:- Suicide: बिल्डिंग से कूदकर यूपी पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर ने खुदकुशी कर दी जान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular