Monday, July 8, 2024
Homeउपयोगिता समाचारParenting tips for father: बच्चों की परवरिश करने के लिए, ये पेरेंटिंग...

Parenting tips for father: बच्चों की परवरिश करने के लिए, ये पेरेंटिंग टिप्स हो सकती है फादर के लिए हेल्पफुल…

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Parenting tips for father: बच्चों की परवरिश करने के लिए मां के साथ ही पिता का रोल भी बेहद अहम होता है। पहले के समय में पिता सख्त इंसान के रूप में रहते थे। पिता जब दफ्तर से घर आते थे तो घर में कदम रखते ही बच्चे पढाई और अपने काम में लग जाते थे। पिता के सामने सारे काम ठीक से और ठीक समय पर करना आवश्यक होता था। लेकिन आज की यंग जनरेशन के पिता काफी सपोर्टेड होते हैं। जो न केवल अपने बच्चों पर फोकस करते है बल्किं अपने घर में भी घर के कामों में हाथ बटाते है । पैरेंटिग में पिता को इन कामों को करना जरूरी होता है। जिससे कि बच्चे लाइफ में सक्सेसफुल बन सकें।

रूल्स को फाॅलो करना

पिता को देखकर ही बच्चे रूल्स को फॉलो करना सीखते हैं। अगर आपको एक अच्छे डैड बनना हैं, तो अपने बच्चे के लिए एक रोल मॉडल बनें। सबसे पहले सारे रूल्स एंड रेगुलेशन को फॉलो करें। जिससे आपके बच्चे भी आपको देखकर सीखें। और साथ ही साथ अपने बच्चों को सेल्फ रिस्पेक्ट और दूसरों की इज्जत करना सिखाएं।

गलती को सुधारना सीखें

पिता होने के नाते अपने बच्चे की गलती सुधारने और उसे इसके बारे में बताएं। आप अपने बच्चे की गलती को सही करने की कोशिश करें। जिससे कि आप बेस्ट फादर बन सकें।

बच्चों के दोस्त 

आप अपने बच्चों के लिए फ्रेंड बनकर भी रहें। जिससे कि वो कभी भी किसी भी प्राब्लम में हों तो आपके पास आकर सलाह लें। वो आपसे डरे नही, अपने बच्चे के लिए आप उसके सपोर्ट सिस्टम की तरह काम करें।

बच्चों के लिए प्रोटेक्टिव

पिता बच्चों की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखें। और अपने बच्चे के लिए प्रोटेक्टिव होना बेहद जरूरी हैं। यह एक पिता की जिम्मेदारी है।

अपने बच्चें के अंदर आत्मविश्वास जगाएं बच्चे के अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस पैदा करें और सबसे जरूरी उन्हें कठिन परिस्थितियों को फेस करना सिखाएं। जिससे कि वो अपनी लाइफ में सक्सेसफुल बन सके। और आपको भी फिर उन पर गर्व महसुस हो।

 

Also Read: Uttarakhand Cabinet: धामी सरकार ने नई MSME नीति को दी मंजूरी, अब सब्सिडी के रास्ते पहाड़ चढ़ेगा विकास

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular