Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsCorona के बाद अब आया Parrot Fever? कई लोगों की मौत, ...

Corona के बाद अब आया Parrot Fever? कई लोगों की मौत, तेजी से फैल रहा संक्रमण

- Advertisement -

India News UP (इंडिया न्यूज़), Parrot Fever: साल 2019 तक दुनिया बहुत अच्छे से चल रही थी लेकिन उसके अगले साल ही यानि साल 2020 में कोरोना महामारी ने पैर फैलाया। उस समय भी दुनिया में चारों तरफ तबाही का मंजर बना रहा। पूरी दुनिया 3 साल में किसी तरह इस मंजर से बाहर निकली तब तक अब एक नए बीमारी ने अपना संक्रमण फैलाना शुरू किया है। यूरोप के कई देशों में ये बीमारी तेजी से फ़ैल रही है। इस बीमारी से अभी तक दर्जनों की जान जा चुकी है। WHO ने भी इस बीमारी को लेकर चेतावनी दे दी है।

इन देशों में तेजी से फैल रहा वायरल (Parrot Fever)

अमेरिकी मीडिया सीएनएन की रिपोर्ट में WHO के हवाले से कहा गया है, ‘तोते के बुखार को सिटाकोसिस भी कहा जाता है। यूरोपीय देशों के लोग इससे बुरी तरह प्रभावित हैं। पिछले साल यानी 2023 की शुरुआत में इससे कई लोग संक्रमित हुए थे, लेकिन अब इससे मौतें भी शुरू हो गई हैं।

सीएनएन ने WHO के हवाले से कहा, ‘2023 में ऑस्ट्रिया में 14 मामले पाए गए थे, लेकिन इस साल मार्च में अब तक चार मामले सामने आए हैं। अब कुल मामलों की संख्या 18 है। अब तक तीन देशों में कुल 60 लोग पैरेट फीवर से संक्रमित पाए गए हैं।

ALSO READ:  SBSP ने उतारा अपना प्रत्याशी, घोसी से अरविंद राजभर लड़ेंगे चुनाव

WHO ने दी जानकारी

WHO पैरेट फीवर से प्रभावित देशों के साथ मिलकर इस पर नजर रख रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने डॉक्टरों को अलर्ट रहने को कहा है। इसके साथ ही पक्षी पालकों और पक्षियों के साथ रहने वाले लोगों को अच्छी स्वच्छता बनाए रखने की चेतावनी दी गई है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि जो लोग पक्षी पालते हैं उन्हें पिंजरों को साफ रखना चाहिए और भीड़भाड़ से बचना चाहिए।

तोता बुखार के लक्षण

  • मांसपेशियों में दर्द
  • ठंड महसूस होना
  • सूखी खाँसी
  • बुखार होना
  • सिरदर्द

ALSO READ: 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular