Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsParshuram Jayanti : वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को...

Parshuram Jayanti : वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को धूमधाम से मनाई गई भगवान श्री परशुराम जी की जयंती

- Advertisement -

INDIA news (इंडिया न्यूज़), सुल्तानपुर : सुल्तानपुर में आज ईद के साथ-साथ परशुराम जयंती भी बड़ी धूमधाम के साथ मनाई गई।

नगर के गोलाघाट स्थित श्री भगवान परशुराम चौक पर ब्राह्मण समाज के लोगों ने भगवान श्री परशुराम जी के चित्र पर वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ माल्यार्पण कर जय परशुराम का जयघोष करते हुए परशुराम जयंती मनाई।

परशुराम युवा वाहिनी ने किया कार्यक्रम का आयोजन

इस दौरान परशुराम युवा वाहिनी, ब्राह्मण सभा एवं देव पुरोहित महासभा के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने फरसे का भी बाकायदा पूजन-अर्चन किया।

इसके साथ ही लोक कल्याण हित की भावना के तहत भगवान श्री परशुरामजी की आरती उतारी। तदुपरान्त कार्यक्रम में मौजूद काफी संख्या में लोगों ने हवन कुंड में यज्ञ की आहुति डाली।

बैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मानते है परशुराम जयंती

जयंती पर युवाओं ने भगवान श्री परशुराम जी के आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में स्थानीय लोगों,ब्राह्मण सभा के साथ-साथ विभिन्न राजनैतिक दलों के भी लोगों ने शिरकत की। बताते चलें कि बैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हर वर्ष परशुराम जयंती मनाई जाती है।

भगवान विष्णु के 6वां अवतार है परशुराम जी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान विष्णु ने परशुराम के रूप में अपना 6वां अवतार लिया था। उन्हें सात चिरंजीवी पुरुषों में से एक माना जाता है। वे भगवान शिव की कठोर साधक थे।

भगवान शिव शंकर ने प्रसन्न होकर उन्हें कई अस्त्र-शस्त्र सहित परशु भी दिया था। परशु धारण करने की वजह से उनका नाम परशुराम पड़ गया।

also read- बेकाबू बस ने ट्राली में मारी टक्कर, चार की मौत,17 यात्री घायल, अंबेडकरनगर के अधिकतर यात्री

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular