Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatGorakhpur में विकास के नए पंख लगाने आ रही हैं पेप्सिको प्लांट,...

Gorakhpur में विकास के नए पंख लगाने आ रही हैं पेप्सिको प्लांट, डेढ़ हजार लोगो को मिलेगा रोजगार

- Advertisement -

(PepsiCo plant is coming to put new wings of development in Gorakhpur) गोरखपुर (Gorakhpur) को विकास के नए पंख लगाने के लिए मल्टीनेशनल कंपनी पेप्सिको अपना प्लांट लगाने जा रही है। देश का दूसरा सबसे बड़ा प्लांट लगाएगी। पेप्सिको, जिसमें 11 सौ करोड़ का निवेश करेगी, डेढ़ हजार से ज्यादा लोगो को मिलेगा जॉब, गोरखपुर में औद्योगिक विकास का क्रम जारी है, अब मल्टीनेशनल कंपनी पेप्सिको गोरखपुर में अपना प्लांट लगाने जा रही है, कंपनी गोरखपुर विकास प्राधिकरण (गीडा) में बॉटलिंग प्लांट लगाएगी। गीडा ने इसके लिए कंपनी को 50 एकड़ जमीन आवंटित की है। कंपनी ने काम भी शुरू कर दिया है, यह पेप्सिको का देश का दूसरा सबसे बड़ा प्लांट होगा।

  • देश का दूसरा सबसे बड़ा प्लांट लगाएगी
  • 11 सौ करोड़ का निवेश करेगी
  • उद्यमियों को उपलब्ध कराई जाएंगी सभी सुविधाएं

 

11 सौ करोड़ रुपये का निवेश करेगी

इसके लिए वरुण बेवरेजेस 11 सौ करोड़ रुपये का निवेश करेगी। पेप्सिको के इस पहल से गोरखपुर के आसपास के लोगों को काफी फायदा होगा। इससे डेढ़ हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। वहीं, कल यानी कि शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ इसका भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। इससे पहले यहां लगने वाली केयान डिस्टेलरी की ओर से भी भूमिपूजन हो चुका है। पेप्सी, मिरिंडा, सेवेन अप, माउंटेन ड्यू यहीं बनेगा।

उद्यमियों को उपलब्ध कराई जाएंगी सभी सुविधाएं

पेप्सिको कंपनी के अधिशासी निदेशक और सीईओ कमलेश जैन ने बताया कि, गीडा ने 50 एकड़ जमीन गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के किनारे नरकटहां गांव में आवंटित की है। इस साल के अंत तक प्लांट तैयार हो जाएगा, जिसका भूमिपूजन व शिलान्यास सीएम योगी 8 अप्रैल को करेंगे। प्लांट में कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक जैसे पेप्सी, मिरिंडा, सेवेन अप, माउंटेन ड्यू, एक्वाफीना पानी आदि का उत्पादन होगा। इसके साथ ही मिल्क बेस्ड ड्रिंक एवं ड्रिंक के लिए बोतल का उत्पादन किया जाएगा।

1500 लोगों को मिलेगा रोजगार

इससे प्रत्यक्ष्य रूप से 1500 लोगों को रोजगार मिलेगा। वहीं, कमलेश जैन ने बताया कि सॉफ्ट ड्रिंक बनाने के लिए प्रतिदिन एक लाख लीटर दूध खरीदा जाएगा। जिसके लिए आसपास के पशुपालकों से संपर्क किया जाएगा। जिससे अप्रत्यक्ष तौर पर करीब 10 हजार परिवार को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया, कि यह देश में पेप्सिको का दूसरा सबसे बड़ा प्लांट होगा।

READ MORE: Kaushambi : में अमित शाह ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा जितना कीचड़ उछालेगें, कमल उतनी ही मजबूती से खिलेगा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular