Monday, July 8, 2024
Homeउत्तराखंडJoshimath Land Subsidence: पीएम मोदी मे सीएम धामी से फोन पर की...

Joshimath Land Subsidence: पीएम मोदी मे सीएम धामी से फोन पर की बात, हर संभव मदद का दिया आश्वासन

जोशीमठ में हो रहे भूस्खलन को लेकर सरकार गंभीर है. सीएम धामी ने प्रभावित इलाकों का कल हवाई सर्वेक्षण किया था. सीएम धामी ने वहा से विस्थापित लोगों को मकान किराया के लिए आर्थिक मदद का भी ऐलान किया था.

- Advertisement -

देहरादून: जोशीमठ में हो रहे भूधसाव को लेकर सरकार गंभीर है. इस मामले का संज्ञान पीएम मोदी ने भी लिया और उत्तराखंड की सीएम पुष्कर सिंह धामी से फोन पर बात की. सीएम धामी इसकी जानकारी दी. पीएम मोदी ने भूस्खलन को लेकर सीएम धामी से बात की और स्थिति को जाना.

सीएम धामी ने बताया कि ” प्रधानमंत्री ने फोन पर विस्तृत जानकारी ली और पूछा कि कितने लोग इससे प्रभावित हुए हैं, कितना नुकसान हुआ, लोगों के विस्थापन के लिए क्या किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने जोशीमठ को बचाने के लिए हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है”.

जोशीमठ में हो रहे भूस्खलन को लेकर सरकार गंभीर है. सीएम धामी ने प्रभावित इलाकों का कल हवाई सर्वेक्षण किया था. सीएम धामी ने वहा से विस्थापित लोगों को मकान किराया के लिए आर्थिक मदद का भी ऐलान किया था. सीएम ने कल तमाम प्रभावितों से मुलाकात की थी और उनको हर संभव मदद का ऐलान किया था.

1000 परिवार प्रभावित

चमोली के जोशीमठ में हो रहे भूस्खलन की चपेट में 1000 से अधिक परिवार हैं. ऐसे में लगभग सभी को जोशीमठ छोड़कर विस्थापन करना पड़ रहा है. दरअसल लगातार हो भू-धसाव के कारण सड़कों में कई फीट चौड़ी दरार आ गई है. घरों की दीवारों में दरार है. जिस कारण लोगों को सुरक्षित स्थानों पर विस्थापन करना पड़ रहा है. सरकार लोगो की मदद की बात कर रही है लेकिन लोग इससे संतुष्ट नहीं हैं.

जांच कर निकलेगा समाधान: मुख्य सचिव

उत्तराखंड के चीफ सेक्रेट्री ने बताया कि इस मामले को लेकर एक्स्पर्ट की बैठक आहूत की गई जिसमें आए विशेषज्ञों से चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि हमारा पहला प्रयास यह देखना है कि लोगों को स्थानांतरित किया जाए और जल्द से जल्द कारण का पता लगाया जाए. भारत सरकार ने सभी संस्थानों से अनुरोध किया. अधिक विशेषज्ञ कल आ रहे हैं. कारण का पता लगाने का काम किया जा रहा है ताकि समाधान निकाला जा सके.

मुख्य सचिव ने कहा कि तत्काल स्थिति में नागरिकों की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसके लिए स्थानीय प्रशासन लगातार काम कर रहा है. उन्होंने स्थानीय लोगों से अपील की कि वे किसी भी परिस्थिति में कोई जोखिम न लें और जितनी जल्दी हो सके वहां शिफ्ट हो जाएं जहां जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़ें- Joshimath Land Subsidence: सीएम धामी ने जोशीमठ का किया हवाई सर्वेक्षण, प्रभावित परिवारों से की मुलाकात

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular