Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड में अपग्रेड की जाएंगी डाक सेवाएं, बैंकिंग शाखा में काम कर...

उत्तराखंड में अपग्रेड की जाएंगी डाक सेवाएं, बैंकिंग शाखा में काम कर रहे कर्मचारियों को ऐसे बनाया जाएगा अधुनिक

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Modern postal services in Uttarakhand: सालों से लोगो की आपसी दूरियों को पोस्ट ऑफिस काम करता आया है लेकिन समय के साथ कई एडवांस कोरियर कंपनियों ने डाक विभाग की चमक को फीका बना दिया था। जिसका सबसे बड़ा कारण डाक विभाग के पुराना सिस्टम है। जिसे डाक विभाग दुरुस्त करने की पूरी कोशिश कर रहा है। देश में 10 अक्तूबर से 13 अक्तूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके तहत डाक योजनाओं को उन क्षेत्रों तक पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। जहां डाक विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी पहुंच पाती।

नए डाकघर स्थापित

इसके साथ ही राष्ट्रीय डाक सप्ताह के जरिए उत्तराखंड के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में कई कार्यक्रम भी चलाए जाएंगे। जिसके लिए डाक प्रदर्शनी, स्कूली बच्चों के लिए पत्र लेखन प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाना है। उत्तराखंड डाक सेवा डायरेक्टर अनुसूया प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में डाक विभाग ग्रामीण क्षेत्रों में चौपाल कार्यक्रम भी आयोजित करेगा। जिससे गांव और काशन में वित्तीय समावेश को बढ़ाया जा सके उन्होंने बताया कि हाल ही में डाक विभाग ने नगर निगम क्षेत्र में नए डाकघर स्थापित किए हैं।

टैबलेट देकर बनाया जाएगा अधुनिक

जबकि 18 अलग-अलग जगह पर डाकघर निर्यात केंद्र भी खोलें गए हैं। इन केंद्रों में विदेशी 5000 पार्सल बुक कर लिए गए हैं। जिनसे डाक विभाग को 50 लाख का बिजनेस भी मिल चुका है। अनुसूया प्रसाद का कहना है कि जल्द ही उत्तराखंड डाक विभाग एक और नई पहल शुरू करने जा रहा है। जिसमें पोस्ट बैंकिंग करने वाली शाखों में पोस्ट ऑफिस कर्मचारियों को टैबलेट देकर उन्हें आधुनिक बनाया जाएगा।

ALSO READ: 

लुटेरी दुल्हन का पर्दाफाश! 2 साल तक चंगुल में फंसा रहा यूपी Police का सिपाही, ऐसे हुआ मामले का खुलासा 

मां-बाप का नहीं रखा ध्यान तो जायदाद से हाथ धो बैठेंगे बच्चे, CM योगी जल्द ही ला रही कानून

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular