Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsPrevant Eye Damage : आखों में होने वाली खुजली और जलन को...

Prevant Eye Damage : आखों में होने वाली खुजली और जलन को न करे नज़रअंदाज़ , यह घरेलु नुस्के ज़रूर अपनाए अपके काम

- Advertisement -

Prevant Eye Damage: आज कल के नए समय में जहा टेक्नोलॉजी तेज़ी से बढ़ती जा रही है वही दूसरी तरफ यह भी देखा गया है की यह होने से मनुष्ये की आँखों पर बहुत ज़ोर पढता है। हम लगातार अपने मोबाइल या लैपटॉप की स्क्रीन को देखते है तो उस वजह से हमारी आँखों पर गहरा असर पढ़ता है।

ज्यादा टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने से हो सकती है परेशानी

मनुष्य डिजिटल साधन का इस्तेमाल पिछले कुछ सालों से लगातार कर रहा है। जिसके कारण आँखों से जुड़ी समस्याएं बढ़ गई है। इस दौर के सभी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन स्क्रीन या फिर लैटपटॉप स्क्रीन पर लगातार देखते है। जिसकी वजह से आँखों के खराब होने के आसार पैदा हो जाते है। साथ ही इसको सबसे बड़ी वजह भी समझा जा सकता है। आंखों की स्वास्थ्य अवस्था को बिगाड़ने करने के लिए। परन्तु इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।  कुछ घरेलु उपाए है जिसको अपना कर आँखों को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

आँखों को स्वस्थ बनाने के उपाए

अगर बात आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की तो उनसे अच्छा उपाए बीमारी के लिए कोई मौजूद नहीं है। वही त्रिफला का सेवन करने से शरीर को काफी लाभ होता है । त्रिफला को आंखों के स्वास्थ्य में सहायता मिलती है जहां इसको आई-वॉश की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे नेत्रों की मांसपेशियों को ताकत प्रदान करती है। वही इसके कारण आंखों की दृष्टि में भी तरक्की होती है। अपने नेत्रों को विश्राम देने के लिए जैविक गुलाब जल का प्रयोग कर सकते हैं। यह उपाए आंखों में जलन को काम करता है और उन्हें साफ़ कर देखने की शक्ति को भी बढ़ता है। नेत्रों की दृष्टि में उन्नति लाने के लिए और उन्हें स्वस्थ बनाने के लिए आंवले का रस पीना फायदेमंद साबित हुआ है।अपने नेत्रों की रोशनी बढ़ाने के लिए उनके आसपास  आंवले के तेल की मालिश करना भी लाभदायक माना जाता है।

ये भी पढ़ें- Gorakhpur News: आज गोरखपुर पहुंचेंगी देवशिलाएं, सीएम योगी करेंगे स्वागत

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular