Monday, July 8, 2024
HomeHealth TipsProtien Rich Vegetarian Foods: सिर्फ मांस-मछली ही नहीं बल्कि ये 7 शाकाहारी...

Protien Rich Vegetarian Foods: सिर्फ मांस-मछली ही नहीं बल्कि ये 7 शाकाहारी फूड्स भी होते हैं प्रोटीन से भरपूर! जानिए इनके बारे में

- Advertisement -

(Not only meat and fish, but these 7 vegetarian foods are also rich in protein! know about them): हम सब जानते हैं कि मांस और अंडों में प्रोटीन (Protien) की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि शाकाहारी खाना प्रोटीन युक्त नहीं होता। यह एक मिथक से कम और कुछ नहीं। शाकाहारी खाना भी प्रोटीन से भरपूर हो सकता है। तो आइए जानें ऐसे वेजीटेरियन फूड आइटम्स के बारे में जिनमें प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है।

प्रोटीन से भरपूर होते हैं नीचे दिए गए 7 शाकाहारी फूड्स

1. चना

चने में मौजूद पोषक तत्व काफी अलग तरह के होते हैं। 200 ग्राम उबले हुए चने में 729 कैलोरीज़ होती हैं। इसमें 67% कार्ब्स होते हैं और बाकी प्रोटीन और फैट्स। एक कप चने खाने से आपको 40 फीसदी फाइबर, 70 फीसदी फोलेट और 22 फीसदी आयरन मिलता है। इसके साथ ही इसका ग्लायसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, यानी इसे पचाने में शरीर को समय लगता है।

2. राजमा

किडनी बीन्स प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर से भरपूर होते हैं। देशभर में राजमा और चावल का कॉम्बीनेशन मशहूर है। यह न सिर्फ स्वाद में बेहतरीन होता है, बल्कि यह एक कम्प्लीट मील भी है। इसे आप पापड़, अचार आदि के साथ खा सकते हैं।

3. दूध

अगर आप रोजाना दूध पीते हैं, तो आपको प्रोटीन की अच्छी खुराक मिल रही है। दूध प्रोटीन से भरपूर होने के साथ कैल्शियम से भी भरा होता है, जो हड्डियों, दांतों, इम्यून सिस्टम को मज़बूती देता है और त्वचा पर ग्लो लाता है।

4. पनीर

दुनिया भर में चीज़ जितना पॉपुलर है, वैसा ही कुछ हाल भारत में पनीर का है। पनीर में केसिएन की अच्छी मात्रा होती है, जो एक तरह का धीरे पचने वाला प्रोटीन है। इसमें कैल्शियम का स्तर भी उच्च होता है, जो आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता।

5. दालें

भारतीय भोजन में बिना दाल के खाना अधूरा होता है, फिर चाहे अरहर हो, उड़त, चना हो या फिर मूंग। दाल हर मील का हिस्सा होती है, इसे बनाना आसान है,इसे बनाना भी काफी आसान है।

6. मटर

हरी सब्जियों में मटर ऐसी सब्जी है जो की तरह प्रोटीन से भरपूर होती है। मटर को किसी भी तरह के खाना बनाने में शामिल करना भी आसान है।

7. बीज

तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज या फिर पॉपी सीड्स, यह सभी प्रोटीन और हेल्दी फैट्स से भरे होते हैं।

ये भी पढ़ें- UP Road Accident: यूपी के शामली से सामने आई दिल दहलाने वाली घटना, डंपर से कार टकराने से हुई तीन की मौत; दो घायल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular