Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsBenefits Of Raisins : हीमोग्लोबिन की कमी को करती है दूर किशमिश,...

Benefits Of Raisins : हीमोग्लोबिन की कमी को करती है दूर किशमिश, जानिए इसको खाने के और फायदे..

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Benefits Of Raisins: इस ड्राई फ्रूट की खास बात ये है कि इस खाना हमारे पाचनतंत्र अच्छे से काम करता है। ये हमारा मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फिर शरीर में शुगर और फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करता है। है। ये सेहत के लिए बहुत प्रकार से काम कर सकते हैं। ये हमारा मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और फिर शरीर में शुगर और फैट मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करता है। इसे खाली पेट भिगोकर खाने से हाई बीपी से लेकर थायराइड तक के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। किशमिश में बहुत तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाए जाते है। इसमें आयरन और विटामिन भी पाया जाता है।

कितनी खानी चाहिए भीगी हुई किशमिश

ज्यादा किशमिश खाना पेट के लिए हानिकारक भी हो सकता है क्योंकि ये अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित होने से रोक सकता है। इनमें चीनी और कैलोरी बहुत होती है और इसलिए हर दिन बहुत ज्यादा किशमिश खाना भी वजन बढ़ा सकता है। एक दिन में 8-10 किशमिश खानी चाहिए।

खाली पेट किशमिश खाने के फायदे-

1. हाई फाइबर

किशमिश में फाइबर, पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक एसिड हो सकते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हो सकते हैं। यह शरीर में थायराइड-उत्तेजक हार्मोन (TSH) के उत्पादन और क्रिया को बढ़ा सकता है। इससे थायराइड हार्मोन बैलेंस रहता है। ये पोषक तत्व थायराइड हार्मोन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

2. हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करता है

हीमोग्लोबिन की कमी से एनीमिया की बीमारी हो सकती है। ऐसे में सुबह खाली पेट किशमिश का खाना फायदेमंद हो सकता है। इसका आयरन रेड ब्लड सेल्स को बढ़ता है और शरीर में खून को भी बढ़ाने में मदद करता है।

3. हाई बीपी में फायदेमंद

इसमें कई पॉलीफेनोल्स होते हैं जो कि नाइट्रिक एसिड को कम करते हैं और ब्लड वेसेल्स पर प्रेशर कम करते हैं जिससे बीपी कम करने में मदद मिलती है। हाई बीपी में खाली पेट किशमिश बहुत फायदेमंद साबित हुआ है। इसमें पोटेशियम और फाइबर अच्छी मात्रा पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

4. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मुंह के बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है। किशमिश का सुक्रोज दांत की सफाई और उसकी बनावट को बेहतर बनाने में मदद करता है। सुबह खाली पेट इसे चबा-चबा कर खाना मुंह की बदबू को दूर करने में मदद करता है।

Read more: Lucknow News : लघु सिंचाई भवन के शिलान्यास समारोह में पहुंचे जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular