Monday, July 1, 2024
HomeBreaking NewsRajya Sabha Election: सपा के साथ होगा बड़ा खेला? पार्टी डिनर से...

Rajya Sabha Election: सपा के साथ होगा बड़ा खेला? पार्टी डिनर से 8 विधायक गायब

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़), Rajya Sabha Election: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए मतदान के लिए 14 घंटे से भी कम समय का वक्त बचा है। लेकिन उससे पहले समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है। सूत्रों के मुताबिक, सपा प्रमुख अखिलेश यादव की डिनर पॉलिटिक्स में अहम विधायकों की गैरमौजूदगी दर्ज की गई है।

सपा के डिनर में 8 विधायक नहीं पहुंचे 

सूत्रों के मुताबिक, अखिलेश यादव द्वारा आहूत डिनर में 8 विधायक नहीं पहुंचे हैं। इसमें पूजा पाल, महराजी देवी, राकेश पांडे, राकेश सिंह, मनोज पांडे, विनोद चतुवेर्दी और अभय सिंह समेत कई विधायक शामिल हैं।

इस घटना से समाजवादी पार्टी को चुनावी मैदान में मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, बीजेपी को अपने सभी विधायकों को जिताने के लिए 8 वोटों की जरूरत है, जबकि समाजवादी पार्टी को 6 वोटों की जरूरत है।

महराजी देवी की भी चर्चा है, जिनके पति महराजी देवी हैं। उनके संदर्भ में भारतीय समाज पार्टी के नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा है कि वह क्रॉस वोटिंग कर सकती हैं। इसके अलावा राकेश पांडे के नाम पर भी सस्पेंस बना हुआ है। हाल ही में उनके बेटे रितेश पांडे बीएसपी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं। रितेश वर्तमान में अंबेडकरनगर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं।

 नंबर गेम क्या है? (Rajya Sabha Election)

यूपी राज्यसभा चुनाव में सपा ने अपनी रणनीति मजबूत करने के लिए इस चुनाव में सपा ने तीन उम्मीदवार उतारे हैं। जिसमें जया बच्चन, रामलाल जी सुमन और आलोक रंजन है। यूपी विधानसभा में विधायकों की संख्या के आधार पर हर राज्यसभा सीट के लिए 37 वोटों की जरूरत है।

403 विधायकों वाली यूपी विधानसभा में बीजेपी के 252, एसपी के 108, कांग्रेस के 2, निषाद पार्टी के 6, सुभासपा के 6, अपना दल एस के 13 और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के 2 विधायक हैं। इसके अलावा एक विधायक बसपा का भी है। चुनाव से पहले सपा ने विधायक रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया को भी अपने रात्रि भोज पर बुलाया था। राजा भैया ने साफ कर दिया है कि वह अपनी पार्टी और बीजेपी के दोनों विधायकों को ही वोट देंगे।

Also Read:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular