Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याRam Mandir: श्रीराम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर बनकर तैयार, रामलला की मूर्ती...

Ram Mandir: श्रीराम मंदिर का ग्राउंड फ्लोर बनकर तैयार, रामलला की मूर्ती को लेकर भी आया अपडेट

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: अयोध्या में राममंदिर के निर्माण का काम बड़ी ही तेजी के साथ पूरा हो रहा है। इसी बीच राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर के काम को पूरा होने की खबर सामने आ रही है। 22 जनवरी 2024 को रामलला की  प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं। ऐसे में राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने राम मंदिर और रामलला की मूर्ति को लेकर बड़े अपडेट साझा किए हैं।

बनकर तैयार ग्राउंड फ्लोर 

चंपत राय ने बताया कि मंदिर का ग्राउंड फ्लोर पूरी तरह तैयार हो गया है। मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। 70 एकड़ में तैयार हो रहे राम मंदिर के प्रवेश द्वार के पास ही तीर्थ यात्री सुविधा केंद्रका निर्माण किया गया है।

25,000 तीर्थयात्रियों के लिए लॉकर सुविधा 

उन्होने आगे कहा कि,”तीर्थयात्रा सुविधा केंद्र में 25,000 तीर्थयात्रियों के लिए लॉकर सुविधाएं बनाई गई हैं। पीएफसी के पास एक छोटा अस्पताल भी बनाया जाएगा। तीर्थयात्रियों के लिए शौचालय और अन्य सुविधाओं के लिए एक विशाल परिसर, दो सीवर ट्रीटमेंट प्लांट भी बनाए गए हैं…”

रामलला की मूर्ति को लेकर अपडेट

रामलला की मूर्ति को लेकर चंपत राय ने बताया, 5 वर्ष के बालक की ड्राइंग तैयार की गई है। ललाट तक ऊंचाई 51 इंच होनी है। देवत्व और बाल सुलभता जिस प्रतिमा में होगी, उसे चुना जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि दक्षिणी भुजा पर हनुमान जी होंगे, जबकि पूर्वी दिशा में प्रवेश द्वार होगा, जिसमें दिव्यांग जनों के लिए खास व्यवस्था होगी।

ALSO READ: 

Ram Mandir: वाटर ट्रीटमेंट प्लांट के साथ ‘आत्मनिर्भर’ होगा श्री राम मंदिर, बुजुर्ग और दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए भी विशेष सुविधाएं 

Varanasi: श्री राम मंदिर निर्माण के लिए भिखारियों ने दिखाई आस्था, किया 4 लाख का दान

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular