Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याRam Mandir: मायावती को मिला रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आमंत्रण, जानिए...

Ram Mandir: मायावती को मिला रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का आमंत्रण, जानिए क्या कहा

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Ram Mandir: विश्व हिंदू परिषद ने शनिवार को कहा कि रामलला के प्रतिष्ठा समारोह में बसपा प्रमुख मायावती को आमंत्रित किया गया था। वीएचपी के मुताबिक, मायावती ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है, लेकिन वह समारोह में शामिल नहीं होंगी। आपको बता दें कि अखिलेश यादव ने कहा था कि उन्हें 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण नहीं मिला है। इस पर विश्व हिंदू परिषद (VHP) का कहना है कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में उत्तर प्रदेश के दोनों पूर्व मुख्यमंत्रियों अखिलेश यादव और मायावती को आमंत्रित किया गया था।

इन्हें भी मिला प्राण प्रतिष्ठा का न्योता (Ram Mandir)

आलोक कुमार के मुताबिक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भी 22 जनवरी के समारोह में आमंत्रित किया गया है, लेकिन वे नहीं आएंगे। क्योंकि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की यात्रा को लेकर कई तरह के प्रोटोकॉल होते हैं. हालांकि, वे दोनों राम मंदिर ट्रस्ट के साथ चर्चा के बाद सुविधाजनक तारीख पर अयोध्या आएंगे। विहिप निमंत्रण वितरण में राम मंदिर ट्रस्ट की सहायता कर रहा है। बता दें कि अखिलेश यादव ने पहले कहा था कि अगर उन्हें आमंत्रित किया जाएगा तो वह अयोध्या जाएंगे। बाद में उन्होंने कहा, ‘भगवान जिसे बुलाए तो उसे कौन रोक सकता है। भगवान राम जब बुलाएंगे तो मैं अयोध्या चला जाऊंगा। मैं किसी ऐसे व्यक्ति के निमंत्रण पर कैसे जा सकता हूं, जिसे मैं जानता नहीं’।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कही ये बात

बता दें कि राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, किसी ऐसे व्यक्ति के निमंत्रण पर कैसे जा सकता हूं, जिसे मैं जानता नहीं’। बता दें कि राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, गांधी और अधीर रंजन चौधरी को 22 जनवरी के कार्यक्रम के लिए अयोध्या आने का निमंत्रण भेजा गया था। लेकिन कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने इसे भाजपा का राजनीतिक कार्यक्रम बताते हुए आमंत्रण ठुकरा दिया।

प्राण प्रतिष्ठा में अतिथियों को दिया जाएगा ये खास उपहार 

रामलला के ट्रस्ट की ओर से प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने वाले मेहमानों और आमंत्रित सदस्यों को ऐसा उपहार देने की व्यवस्था की जा रही है, जो उन्हें हमेशा याद रहेगी। ट्रस्ट के अनुसार राम मंदिर की नींव की खुदाई के दौरान निकाली गई राम जन्मभूमि की मिट्टी को डिब्बों में पैक कर 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले लोगों को दिया जायेगा।

पीएम मोदी को दी जाएगी राम मंदिर की 15 मीटर की तस्वीर

रामलला के तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा कि पीएम मोदी को जूट के थैले में पैक की गई राम मंदिर की 15 मीटर की तस्वीर उपहार के तौर पर दी जाएगी। इस पर ट्रस्ट ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 11,000 से अधिक मेहमानों और आमंत्रित लोगों को यादगार भेट देने की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही साथ उन्होंने बताया कि मेहमानों को प्रसाद के तौर पर राम जन्मभूमि की मिट्टी के अलावा देसी घी से बने 100 ग्राम मोतीचूर के लड्डू भी दिया जाएंगा।

ALSO READ:

Ram Mandir: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा में अतिथियों को मिलेगा तोहफा, PM मोदी को दिया जाएगा ये खास उपहार 

Ram Mandir: मॉरीशस सरकार का बड़ा फैसला! 22 जनवरी को हिंदू कर्मचारियों को मिलेगा 2 घंटे का अवकाश

Ram Mandir Inauguration: BJP नेता मुख्तार अब्बास नकवी को मिला प्राण प्रतिष्ठा का आमंत्रण, बोले- सौभाग्यशाली गवाह बनने का निमंत्रण

 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular