Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsRam temple in Ayodhya : अयोध्या में राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर...

Ram temple in Ayodhya : अयोध्या में राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम जल्द पूरा, स्वर्णजड़ित होंगे दरवाजे, जानिए कब होगा राम लला प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Ram temple in Ayodhya अयोध्‍या : उत्तर प्रदेश के अयोध्‍या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इस साल के अंत तक मंदिर में पूजन – अर्चन शुरू हो जायेगा।

अंतिम चरण में है ग्राउंड फ्लोर का काम

श्री राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम अब अंतिम चरण में है। ऐसे में अयोध्‍या में कार्यों का जायजा लेने श्री रामजन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के सदस्‍य नृपेंद्र मिश्रा पहुंचे। जहां पर उन्‍होंने निर्माण कार्य की प्रगति को लेकर अधिकारियों से बातचीत की।

इस महीने भूतल बनकर होगा तैयार

कारीगरों के मुताबिक राम मंदिर का भूतल इसी साल अक्‍टूबर तक बन कर तैयार हो जाएगा। वहीं अगले साल जनवरी में राम लला की प्राण प्रतिष्‍ठा की जाएगी।

श्री राम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट के सदस्‍य नृपेंद्र मिश्रा ने राम मंदिर निर्माण की मौके पर जाकर जानकारी ली।

स्वर्णजड़ित होंगे दरवाजे

दरअसल, कार्य का निगरानी पर सभी का विशेष ध्यान है। मकर संक्रांति के बाद कार्य का आयोजन रखा जाएगा। मंदिर में राम लला कि मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया जाएगा।

साथ ही बता दें कि राम मंदिर 380 फ़ीट लंबा, 250 फीट चौड़ा और 161 फटी ऊंचाई लिए होगा। वहीं मंदिर के बाहर कुबेर टीले पर शिव मंदिर और जटायु भक्तों को आकर्षित करेगा।

राम मंदिर में सागौन की लकड़ी के 46 दरवाजे होंगे। इसके साथ ही गर्भ गृह का दरवाजा स्वर्णजड़ित और मंदिर में 392 स्‍तंभ होंगे।

Also Read- सीएम योगी का आधिकारिक ट्विटर हैंडल 2.5 करोड़ के पार, ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या के बनाया कीर्तिमान

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular