Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडRamnagar News: फंदेनुमा तार में फंसी मिली मादा गुलदार,वन विभाग ने किया...

Ramnagar News: फंदेनुमा तार में फंसी मिली मादा गुलदार,वन विभाग ने किया सुरक्षित रेस्क्यू

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Female Guldar found trapped in noose wire) रामनगर वन प्रभाग के कोटा रेंज में तारों में मादा गुलदार फंसे होने की सूचना मिलते ही वन प्रभाग में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने देर रात लगभग 1 बजे गुलदार का सुरक्षित रेस्क्यू किया।

खबर में खास:-

  • मादा गुलदार फंसे होने की सूचना मिलते ही वन प्रभाग में हड़कंप मच गया
  • वन रक्षक ने इसकी जानकारी अपने उच्चाधिकारियों को दी
  • सूचना पाकर पहुंची वन विभाग की टीम ने देर रात गुलदार का रेस्क्यू किया

मामले में वन विभाग ने जांच शुरू कर दी

रामनगर वन प्रभाग के कोटा रेंज के अंतर्गत ओखलडूंगा ग्राम सभा की राजस्व भूमि पर तारों में एक मादा गुलदार फंसे होने की सूचना मिली। जिसके बाद से रामनगर वन प्रभाग में हड़कंप मच गया। सूचना पाकर पहुंची वन विभाग की टीम ने देर रात लगभग 1 बजे गुलदार का सुरक्षित रेस्क्यू किया। साथ ही संबंधित के खिलाफ वन अपराध के तहत केस दर्ज कर लिया है। वहीं, मामले में वन विभाग ने जांच शुरू कर दी है। मादा गुलदार को हल्द्वानी रानीबाग स्थित रेस्क्यू सेंटर भेजा जा रहा है।

देर रात गुलदार का रेस्क्यू करने का काम शुरू किया

बता दें कि रामनगर वन प्रभाग के कोटा रेंज के ओखलडूंगा राजस्व भूमि पर गश्त के दौरान वन रक्षक को गुलदार के झाड़ियों में फंसे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद वन रक्षक ने इसकी जानकारी अपने उच्चाधिकारियों को दी। जिसके बाद एसडीओ , रेंज अधिकारी वन कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचे और गुलदार का रेस्क्यू करने का काम शुरू किया गया। इस दौरान गुलदार का पैर किसी तार नुमे फंदे में फंस गया था। आशंका जताई जा रही है कि तार फंदे के रूप में किसी लकड़ी से बंधा होगा और जब गुलदार ने पैरों से फसे फंदे को हटाने की कोशिश की होगी तो वह नहीं छूटा होगा। जिसके बाद गुलदार के जोर लगाने पर वो लकड़ी का खूंटा उखड़ गया होगा। जिसके बाद गुलदार उस तार से बधे लकड़ी को भी घसीटता हुआ भागने लगा होगा और एक झाड़ी में लकड़ी की वजह से फंस गया।सूचना पाकर पहुंची वन विभाग की टीम ने देर रात गुलदार का रेस्क्यू किया।

गुलदार को रेस्क्यू सेंटर भेजा जा रहा

गुलदार को हल्द्वानी के रानीबाग स्थित रेस्क्यू सेंटर भेजा जा रहा है। वन प्रभाग रामनगर अब जांच करने जा रहा है कि वो तार का फंदा ओखलडूंगा क्षेत्र में राजस्व भूमि पर क्यों और किस लिए लगाया गया था? वन प्रभाग रामनगर की एसडीओ पूनम कैंथोला ने बताया कि संबंधित लोगों के खिलाफ वन अपराध के तहत केस भी दर्ज किया जा रहा है. मामले की जांच की जा रही है। रेस्क्यू की गई गुलदार फीमेल थी, जिसकी उम्र 2 से 3 वर्ष बताई जा रही है।

Also Read: Ramnagar News: वन मंत्री सुबोध उनियाल का रामनगर पहुंचने पर कार्यकर्ताओं ने किया जोरदार स्वागत

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular