Sunday, July 7, 2024
HomeKaam Ki BaatRepo Rate 6.5% पर बरकरार, 2024 में GDP ग्रोथ इतने प्रतिशत रहने...

Repo Rate 6.5% पर बरकरार, 2024 में GDP ग्रोथ इतने प्रतिशत रहने की उम्मीद

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़), Repo Rate: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास आज छह सदस्यीय एमपीसी के फैसले की घोषणा करेंगे। एमपीसी से उम्मीदों के बारे में आईसीआरए की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में जीडीपी का आंकड़ा मौद्रिक नीति समिति के पिछले अनुमान से अधिक रहा है।

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं (Repo Rate)

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक का आज तीसरा दिन है। आज आरबीआई गवर्नर मौद्रिक नीति जारी करेंगे। आरबीआई ने पिछली चार मौद्रिक नीति समीक्षाओं में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। रेपो रेट आखिरी बार फरवरी में बढ़ाकर 6.5 फीसदी किया गया था।

महंगाई दर को 4 फीसदी पर लाने के लिए आरबीआई के प्रयास जारी: गवर्नर

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा कि महंगाई दर को 4 फीसदी पर लाने के लिए आरबीआई की कोशिशें जारी हैं।

FY24 के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान 5.4 प्रतिशत पर बरकरार- दास

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए वित्त वर्ष 2024 के लिए खुदरा मुद्रास्फीति का अनुमान 5.4 फीसदी पर बरकरार रखा है।घरेलू मांग के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी जारी है

साल 2024 के लिए वास्तविक GDP वृद्धि 7% 

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करते हुए कहा कि वित्त वर्ष 2024 के लिए वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7% अनुमानित है। आरबीआई गवर्नर दास का कहना है कि घरेलू आर्थिक गतिविधियां अच्छी चल रही हैं।आरबीआई गवर्नर दास ने कहा कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने मुद्रास्फीति को नियंत्रण में रखने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए उदार रुख को वापस लेने के अपने रुख को बरकरार रखा है।

RBI ने रेपो रेट 6.5% पर बरकरार रखा

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने लगातार पांचवीं बार रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। एमपीसी ने रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखने का फैसला किया है।

ALSO READ:

Bus Accident: खाई में गिरी यात्रियों से भरी बस! दर्जनों लोगों की मौत, कई घायल 

UP Weather: यूपी में मौसम बेईमान! इन इलाकों में बारिश की संभावना, जानें अपने शहर का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular