Sunday, July 7, 2024
Homeउपयोगिता समाचारRishikesh Aiims: सरकार का बड़ा तोहफा! उत्तराखंड में अप्रैल से शुरू होगी...

Rishikesh Aiims: सरकार का बड़ा तोहफा! उत्तराखंड में अप्रैल से शुरू होगी हेली एंबुलेंस, PM मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज: (Heli ambulance will start in Uttarakhand from April) अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक ऋषिकेश (Rishikesh) के एम्स में पहली हेली एंबुलेंस सेवा शुरू होने जा रही है। खबरों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) प्रोजेक्ट का उद्घाटन कर सकते हैं।

खबर में खास:-

  • अप्रैल में पहली हेली एंबुलेंस सेवा शुरू होने जा रही

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोजेक्ट का उद्घाटन कर सकते हैं।

  • केंद्र और राज्य सरकार की 50-50 फीसदी की साझेधारी

पीएम मोदी कर सकते है उद्घाटन

उत्तराखंड (Uttarakhand) के ऋषिकेश (Rishikesh) एम्स (AIIMS) में अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक प्रदेश की पहली हेली एंबुलेंस पायलट प्रोजेक्ट शुरू होने जा रहा है। बता दें, केंद्र और प्रदेश सरकार उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में हेली एंबुलेंस सेवा का संचालन करेगी। जिसके बाद यह भी कयास लगाए जा रहें है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रोजेक्ट का उद्घाटन कर सकते हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 20 सितंबर 2022 को दिल्ली के एक कार्यक्रम में इसकी घोषणा की थी। वहीं नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कंपनी के साथ हेली एंबुलेंस के संचालन के लिए एक साल का टेंडर भी किया है।

चारधाम यात्रियों को मिलेगा लाभ

अगले महिने शुरू होने वाली चारधाम यात्रियों को हेली एंबुलेंस सेवा का लाभ मिलेगा। अब तक चारधाम यात्रियों को दुर्घटनाग्रस्त और गंभीर हालत में एयर लिफ्ट कर एम्स लाया जाता था। लेकिन, अब हेली एंबुलेंस इन्हें एम्स पहुंचाएगी।

50-50 फीसदी की साझेधारी

बता दें, केंद्र और राज्य सरकार की इसमे 50-50 फीसदी की साझेधारी ही ,मतलब की दोनों ही हेली एंबुलेंस सेवा का संचालन करेगी। वहीं अनुबंधित कंपनी एक महीने में 45 घायलों और मरीजों को निशुल्क हेली एंबुलेंस उपलब्ध कराएगी। उत्तराखंड के साथ-साथ उत्तरप्रदेश के 100 किमी के दायरे में भी हेली एंबुलेंस पूरे सेवा मुहैया कराएगी।

Also Read: Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा को लेकर किराये की दरें नए सिरे से जारी, जानें कितना चुकाना होगा भाड़ा

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular