Sunday, July 7, 2024
HomeAasthaSawan 2023: ...तो इसलिए प्रिय है भगवान शिव को सावन का माह,...

Sawan 2023: …तो इसलिए प्रिय है भगवान शिव को सावन का माह, जानें कैसे करें जलाभिषेक और पूजा- विधि

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़);Sawan 2023: इन दिनों भगवान शिव का अतिप्रिय मास सावन चल रहा है। लोग भगवन शिव को प्रसन्न करने के लिए अपने -अपने तरीके से पूजा अर्चना कर रहे हैं। हिन्दू मान्यता के अनुसार, सावन के महीने में रुद्राभिषेक करने से भोलेनाथ अत्यंत प्रसन्न होते हैं। तो जानते हैं देवाधिदेव महादेव को प्रसन्न करने के लिए कैसे करें रुद्राभिषेक।

रुद्राभिषेक का मतलब जानें

बता दें , रुद्राभिषेक दो शब्दों को जोड़कर बना है। पहला रुद्र तो दूसरा अभिषेक। मालूम हो, रुद्र का मतलब होता है भगवान शंकर और अभिषेक का मतलब होता है स्नान करना। यानि भगवान शंकर के शिवलिंग पर अभिषेक करना ही रुद्राभिषेक कहलाता है। शिवपुराव के अनुसार, जो भगवान शिव की सावन में रुद्राभिषेक करता है। भगवान भोलेनाथ उसकी हर मनोकामना पूरी करते हैं।

रुद्राभिषेक की विधि

बता दें, वैसे तो रुद्राभिषेक करने की कई विधि है। हिन्दू धर्मग्रंथों के अनुसार जिस प्रकार की कामना हो उस प्रकार और उन्हीं द्रव्यों से भगवान शिव का रुद्राभिषेक करना चाहिए। जैसे लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए गन्ने के रस से अभिषेक। पुत्र प्राप्ति के लिए गाय के कच्चे दूध से अभिषेक। अभीष्ट कामनाओं की सिद्धि के लिए मधु से अभिषेक। सरलता से काम को पूरा करने के लिए पंचामृत से अभिषेक। साथ ही मानसिक शांति क्लेश से मुक्ति पाने के लिए पवित्र गंगाजल से अभिषेक। इन तमाम विधियों और द्रवों द्वारा अपनी कामनाओं के अनुसार भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया जाता है।

Also Read: UP News: ऑनलाइन गेम खेलते-खेलते प्यार चढ़ा परवान… तो दो बच्चों की मां पहुंच गई राजस्थान

SHARE
Aarti Bisht
Aarti Bisht
आरती बिष्ट, इन्हें मीडिया इंडस्ट्री में करीब 3 साल का एक्सपीरियंस है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से की। जहां उन्होंने एक कंटेंट राइटर, एंकर और रिपोर्टिंग समेत गई क्षेत्र में काम किया...
RELATED ARTICLES

Most Popular