Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशSchool Time Changed: अप्रैल में ही बरसने लगी आग, प्रदेश के इन...

School Time Changed: अप्रैल में ही बरसने लगी आग, प्रदेश के इन जिलों में 8वीं तक के स्कूलों का बदला समय

- Advertisement -

School Time Changed: अप्रैल महीने में ही आसमान से मई जून जैसी आग बरसने लगी है। इस समय दिन का तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच रहा है, जिसके चलते लोग घरों से बाहर निकलने से घबरा रहे हैं। लगातार बढ़ रहे पारे के चलते लोग सर्दी, जुखाम, बुखार के साथ तेज धूप और लू में हीट स्ट्रोक, पेट दर्द जैसी बीमारियों से परेशान होने लगे हैं। अस्पतालों में मरीजों की लाइन लग रही है। ऐसे में स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य को कोई नुकसान न पहुंचे, इसके लिये बाराबंकी जिला प्रशासन ने 8वीं तक के स्कूलों के समय में बदलाव करने का निर्देश जारी किया है। जिसका सख्ती से पालन कराने के लिए सभी खंड शिक्षा अधिकारियों, विद्यालयों और निजी विद्यालयों को आदेश दिए गये हैं।

लू से तापमान में बढ़ोत्तरी

दरअसल समय से पहले भीषण गर्मी, लू और तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी बच्चों के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर रही है और इसी को देखते हुए बाराबंकी जिले में कक्षा 1 से 8 तक के सभी स्कूलों के समय में बदलाव कर दिया गया है। यूपी बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित 8वीं तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल अब गर्मी की छुट्टियां शुरू होने तक सुबह 7।30 बजे से दोपहर 12 बजे तक संचालित होंगे। जिलाधिकारी अविनाश कुमार के निर्देश पर बाराबंकी के बीएसए संतोष देव पाण्डेय ने आदेश जारी किये हैं।

स्कूलों के बदले समय

वहीं स्कूल का समय बदलने से बच्चों के साथ ही उनके अभिभावकों और शिक्षकों ने भी राहत की सांस ली है। बच्चों का कहना है कि गर्मी के चलते वह काफी परेशान हैं। ऐसे में अब 12 बजे तक स्कूल लगेगा। जिससे उनकी पढ़ाई पूरी होगी। साथ ही गर्मी भी कम लगेगी और बीमार होने का खतरा कम रहेगा। बाराबंकी जिले के बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार देव पाण्डेय के मुताबिक तेज धूप और लू के चलते जिलाधिकारी ने कक्षा 1 से 8 तक सभी विद्यालयों का समय बदलने का निर्देश दिया था। जिसके बाद परिषदीय, अशासकीय, जूनियर हाईस्कूल समेत कक्षा 1 से 8 तक सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों का समय अब सुबह 7:30 से दोपहर 12 बजे तक कर दिया गया है।

Also Read: Lucknow: सीएम योगी बोले- प्रदेश में कानून का राज, कोई माफिया किसी को नहीं डरा सकता

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular