Monday, July 8, 2024
Homeस्पोर्ट्सShane Warne Death Australia Leg Spinner Bowling Records : नहीं रहे शेन...

Shane Warne Death Australia Leg Spinner Bowling Records : नहीं रहे शेन वॉर्न, हमेशा याद रहेंगे महान क्रिकेटर, बॉलिंग में बनाए कमाल के रिकॉर्ड

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली।

Shane Warne Death Australia Leg Spinner Bowling Records : महान स्पिनर शेन वॉर्न का निधन हो गया। उनके मैनेजमेंट ने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया को एक बयान में यह जानकारी दी। बताया कि शेन वॉर्न थाईलैंड में थे. उनकी मौत की वजह हार्ट अटैक को माना जा रहा है। शेन वॉर्न के निधन से क्रिकेट जगत सकते में हैं। टेस्ट क्रिकेट में वे 708 विकेट के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर रहे। उन्होंने अपने करियर में स्पिन गेंदबाजी से कई कमाल के कारनामे किए। (Shane Warne Death Australia Leg Spinner Bowling Records)

शेन वॉर्न ने 1992 में इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था। पहला टेस्ट भारत के खिलाफ खेला था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 145 टेस्ट खेले और 708 विकेट लिए। उनसे आगे केवल श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं, जिन्होंने 800 विकेट लिए थे। 2007 में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका क्रिकेट ने मुरली और वॉर्न के नाम पर वॉर्न-मुरलीधरन ट्रॉफी रखी थी। शेन वॉर्न ने 194 वनडे में 293 शिकार किए।

विज्डन ने शेन वॉर्न को 20वीं सदी के पांच क्रिकेटर्स में चुना था (Shane Warne Death Australia Leg Spinner Bowling Records)

क्रिकेट की बाइबल कही जाने वाली विज्डन ने शेन वॉर्न को 20वीं सदी के पांच क्रिकेटर्स में चुना था। 2013 में उन्हें आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया। शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया को 1999 का वर्ल्ड कप जीतने में मदद की थी। वहीं एशेज सीरीज में उन्होंने सबसे ज्यादा 195 विकेट निकाले। (Shane Warne Death Australia Leg Spinner Bowling Records)

शेन वॉर्न को अपने डेब्यू टेस्ट में 150 रन खर्च करने के बाद एक विकेट मिला था। लेकिन आगे चलकर उन्होंने काफी कामयाबी हासिल की और इंटरनेशनल क्रिकेट में 1001 विकेट लिए। उन्होंने 38 बार एक पारी पांच विकेट लिए तो 10 बार एक मैच में 10 विकेट लिए। वे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले लेग स्पिनर हैं। शेन वॉर्न पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने सबसे पहले 600 और 700 टेस्ट विकेट लिए।

शेन वॉर्न के नाम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड (Shane Warne Death Australia Leg Spinner Bowling Records)

शेन वॉर्न के नाम एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा 96 विकेट लेने का रिकॉर्ड है। वहीं वनडे में लगातार पारियों में चार विकेट लेने का रिकॉर्ड भी उनके नाम हैं। शेन वॉर्न ने लगातार तीन पारियों में यह कमाल किया। शेन वॉर्न के नाम बल्लेबाजी में भी एक कमाल का रिकॉर्ड है। उन्होंने बिना शतक लगाए सबसे ज्यादा टेस्ट रन (3154) बनाए हैं। उनका टेस्ट में सर्वोच्च स्कोर 99 रन है।

(Shane Warne Death Australia Leg Spinner Bowling Records)

Read More : India Won 2nd Match of Davis Cup डेविस कप के दूसरे मैच में भी भारत की जीत

Read More : Davis Cup 2022 Countdown begins रामकुमार पहला सिंगल्स और युकी भांबरी दूसरा सिंगल्स खेलेंगे

Read More : Prerna Bhambri Will Host First Fan Lounge in Davis Cup 2022 प्रेरणा भांबरी करेंगी ‘फैन लाउंज’ की मेजबानी, डेविस कप में पहली बार हुआ आयोजन

Read More : Prerna Bhambri to host first-ever Tennis Fan Lounge for Davis Cup

Read More : India vs Denmark in Davis Cup 2022: डेनमार्क के खिलाफ मौसम, सतह और होम कंडीशंस से मिलेगा भारत को फायदा : रमेश कृष्णन

Read More : Australian Open Singles Champion 2022 राफेल नडाल ने अपने करियर का दूसरा ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता, फाइनल में डेनियल मेदवेदेव को हराया

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular