Friday, July 5, 2024
HomeAasthaShani Dev: सरसों का तेल शनि देव पर चढ़ना क्यों माना जाता...

Shani Dev: सरसों का तेल शनि देव पर चढ़ना क्यों माना जाता है शुभ, जानिए

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़),Shani Dev: शनिवार का विशेष महत्व है, विशेषकर शनि के प्रभाव वाले लोगों के लिए। ऐसा माना जाता है कि साढ़ेसाती या ढैय्या शनि से पीड़ित लोग अगर इस दिन मंदिर जाकर शनिदेव की मूर्ति पर तेल चढ़ाएं तो उन पर शनिदोष का प्रभाव कम हो जाता है। साथ ही इस दिन सरसों का तेल दान करने से भी बहुत शुभ फल की प्राप्ति होती है। शनिदेव को सरसों का तेल इतना प्रिय क्यों है, इसके बारे में एक पौराणिक कथा प्रचलित है। ये कहानी हम आपको विस्तार से बताते हैं।

जब शनि देव और हनुमानजी का भयंकर युद्ध हुआ

धार्मिक इतिहास के अनुसार, किसी समय शनिदेव को अपनी शक्ति और शक्ति पर घमंड हो गया था और उन्हें लगता था कि पूरी दुनिया में उनसे अधिक शक्तिशाली कोई नहीं है और उसी समय हनुमानजी की प्रसिद्धि फैल गई। हर कोई चमत्कार देखकर आश्चर्यचकित रह गया। हर कोई उनकी बहादुरी की कहानी पढ़ता नजर आया। यह देखकर शनिदेव बहुत क्रोधित हुए और मन ही मन सोचने लगे कि क्या उनसे भी अधिक शक्तिशाली कोई है?

शनिदेव ने हनुमानजी को आमने-सामने युद्ध के लिए ललकारा और वे युद्ध करने के लिए उस रामभक्त के पास आये। जब शनिदेव ने हनुमानजी को चुनौती दी तो वे अपने प्रभु श्रीराम की भक्ति में लीन हो गए। उन्होंने शनिदेव को युद्ध न करने के लिए मनाने की कोशिश की। लेकिन जब शनिदेव नहीं माने तो उनके बीच भयंकर युद्ध छिड़ गया। इस युद्ध में जब शनिदेव गंभीर रूप से घायल हो गए और उन्हें पीड़ा होने लगी तो हनुमानजी ने युद्ध रोक दिया और उनके घाव पर सरसों का तेल लगाना शुरू कर दिया। इससे उन्हें राहत मिली और धीरे-धीरे शनिदेव की सारी पीड़ा दूर हो गई।

तभी से सरसों का तेल शनिदेव के पसंदीदा उपायों में से एक बन गया है। शनिदेव ने कहा कि जो भी भक्त सच्चे मन से शनिदेव को तेल अर्पित करेगा उसके जीवन से सभी चिंताएं और परेशानियां दूर हो जाएंगी। इस युद्ध के बाद शनिदेव और हनुमानजी में मित्रता हो गई। इसलिए जो भी भक्त हनुमानजी की पूजा करते हैं, शनि उन्हें सभी समस्याओं से दूर रखते हैं।

ये है प्रचलित कथा 

शनि देव को सरसों का तेल चढ़ाने के बारे में एक और प्रसिद्ध कहानी है, जिसके अनुसार, लंका के राजा रावण ने एक बार सभी नौ ग्रहों को अपने महल में बंद कर दिया था। शनि वरोन को रावण ने कैद कर लिया था। इस बीच, जब हनुमानजी अपनी माता सीता की खोज में लंका पहुंचे, तो रावण ने उन्हें बंदर कहा और उनकी पूंछ में आग लगा दी।

क्रोधित राम के भक्त हनुमान ने अपनी पूंछ से पूरी लंका में आग लगा दी और लंका के जलने से सभी ग्रह कैद से मुक्त हो गए, लेकिन शनिदेव वहीं उलटे लटके रहे। उसका शरीर आग में जल गया था। शनि की ऐसी हालत देखकर बजरंगबली को उन पर दया आ गई और उन्होंने शनिदेव के पूरे शरीर पर सरसों का तेल मल दिया। तभी से शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है।

ALSO READ: 

Rampur News: आजम खान को बड़ी राहत! MP-MLA कोर्ट ने इस मामले में किया बरी 

Gyanvapi: देर रात व्यास जी तहखाने में हुई पूजा, DM की मौजूदगी में भारी पुलिस फोर्स तैनात

Hardoi Accident: कोहरे के चलते रोडवेज और डबल डेकर बस में हुई भीषण टक्कर, एक की मौत, कई घायल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular