Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशSiddharthnagar: यूपी के ये टीचर अकेले ही पढ़ाते हैं 40 सब्जेक्ट, पढ़िए...

Siddharthnagar: यूपी के ये टीचर अकेले ही पढ़ाते हैं 40 सब्जेक्ट, पढ़िए पूरी खबर

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) में सरकारी विद्यालयों में शिक्षा के स्तर पर हमेशा से ही सवाल उठते रहे हैं तो वहीं सिद्धार्थनगर(Siddharthnagar) जिले की एक शिक्षक ने अपनी मेहनत से इस जूनियर हाईस्कूल को कान्वेंट स्कूलों की श्रेणी मे लाकर खडा कर दिया है। राजेश यादव नाम के अध्यापक ने अकेले ही से न सिर्फ स्कूल की तस्वीर बदली है बल्कि इनके विद्यालय में 398 बच्चों का एडमिशन है। कक्षा छह सात और आठ मिला कर 40 सब्जेक्ट अकेले ही पढ़ाते हैं।

तीन साल पहले बंद था विद्यालय, यहां पर किसी अध्यापक की नहीं थी तैनाती 

इनके इस प्रयास से स्कूल में बच्चे भरे पड़े हैं। साथ ही आस-पास के ज्यादातर प्राइवेट स्कूल बन्द हो गये हैं। जिले के नौगढ़ ब्लॉक के रामगढ़ का यह विद्यालय जिले मे स्थित अन्य सरकारी विद्यालयों के लिए मिशाल बन गया है। यहां पर तैनात शिक्षक राजेश यादव ने काम ही कुछ ऐसा किया है। राजेश ने स्कूल मे पढाई का माहौल तो बनाया ही साथ ही अपने मेहनत से बच्चों को वे सारी सुविधाएं दी हैं जो कान्वेंट के बच्चों को दी जाती है। तीन साल पहले यह विद्यालय बंद था। यहां पर किसी अध्यापक की तैनाती नहीं थी।

कक्षा में पढ़ाते हैं कुल 18 विषय

इस बंद पड़े विद्यालय को राजेश ने अपनी मेहनत से ऐसा साजा- संवारा है कि यह एक मिशाल बन गया। शुरू में इन्हें काफी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ा। लेकिन इन्होंने ने हार नहीं मानी। इनके पढ़ाई का अंदाज यह है कि हर कक्षा में 13 विषय होते हैं और ये अलग से पांच विषय पढ़ाते हैं। इस हिसाब से कक्षा में18 विषय पढ़ाते हैं। इस समय इनके सारे विषय पूरे हो चुके हैं । राजेश यादव के पढ़ाई से स्कूल के छात्र भी काफी खुश नजर आ रहे हैं। वहीं बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अध्यापकों की कमी की बात तो की है साथ ही राजेश यादव की प्रशंसा भी जमकर कर रहे हैं।

Also Read: Jaunpur News: जौनपुर में धर्म परिवर्तन के नाम पर पादरी समेत 3 लोगों को किया गिरफ्तार

SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular