Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तराखंडSilkyara Tunnel: पिछले 5 सालों में 20 बार ढही सिलक्यारा सुरंग, जानें...

Silkyara Tunnel: पिछले 5 सालों में 20 बार ढही सिलक्यारा सुरंग, जानें प्रोजेक्ट से जुड़े लोगों ने क्या कहा

- Advertisement -

India News, (इंडिया न्यूज),Silkyara Tunnel: 12 नवंबर को उत्तरकाशी में सिल्क्यारा-बरकोट सुरंग में मलबा गिरने से मंगलवार को उनके सफल बचाव से पहले 17 दिनों तक सिल्क्यारा की ओर 41 श्रमिक फंसे रहे, ये कोई अलग घटना नहीं थी। वास्तव में, 4.5 किमी लंबी दो-लेन द्विदिश सुरंग, जो चार धाम ऑल-वेदर रोड परियोजना पर सबसे लंबी है, ने पिछले पांच वर्षों में इसी तरह की घटनाओं की एक श्रृंखला का सामना किया था।

परियोजना की देखरेख करने रहे पीएसयू, राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) के निदेशक (प्रशासन और वित्त) अंशू मनीष खलखो ने गुरुवार को टीओआई को बताया, “निर्माण के दौरान लगभग 19-20 छोटे से मध्यम स्तर के पतन हुए।”

क्या बोले योजना की देखरेख कर रहें लोग

खल्को ने ढहने की घटनाओं को ‘सामान्य’ बताते हुए कहा, ‘ऐसी घटनाएं हर सुरंग निर्माण परियोजना के दौरान होती हैं लेकिन इस बार हम बदकिस्मत थे कि मजदूर फंस गए।’ खलखो ने कहा, ढहने की घटनाएं, जिन्हें ‘गुहाओं’ के रूप में भी जाना जाता है, सिल्क्यारा की तरफ और सुरंग के बारकोट छोर दोनों पर हुईं, और कहा कि “सिल्कयारा की तरफ की तुलना में बरकोट की तरफ अधिक ढह गईं”।

उन्होंने आगे कहा कि सिल्क्यारा छोर से सुरंग के मुहाने के अंदर 160 से 260 मीटर (जिसे चेनेज भी कहा जाता है) के क्षेत्र को भंगुर चट्टानों वाले ‘रेड जोन’ या ‘शियर जोन’ के रूप में पहचाना गया था। खलखो ने कहा, “क्षेत्र को सुदृढ़ करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षात्मक उपाय किए जाएंगे।”

सुरंग निर्माण से जुड़े लोगों ने बताया चुनौतीपूर्ण

सुरंग निर्माण से जुड़े एक अन्य अधिकारी ने गुमनाम रहना पसंद करते हुए कहा कि “क्षेत्र के चुनौतीपूर्ण भूविज्ञान और महत्वपूर्ण चट्टान विरूपण के कारण सुरंग को कई गुहाओं के ढहने का सामना करना पड़ा था”। विशेष रूप से, बर्नार्ड ग्रुपे, एक यूरोपीय कंपनी जो नवयुग इंजीनियरिंग को डिजाइन सेवाएं प्रदान कर रही है, जिस निर्माण कंपनी को सुरंग निर्माण का ठेका मिला है, उसने पहले कहा था कि “भूवैज्ञानिक स्थितियां (सुरंग स्थल पर) अनुमान से अधिक चुनौतीपूर्ण साबित हुईं।

ये भी पढ़ें:- योगी सरकार का बड़ा तोहफा! अब UP की बसों में फ्री सफर करेंगी महिलाएं 

UP Weather: यूपी में ठुठरा रही ठंड! बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट, जानें आज के मौसम का हाल

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular