Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsSingle Kidney Patient Tips: सिंगल किडनी पर भी खुशहाल कटेगी जिंदगी, सिर्फ...

Single Kidney Patient Tips: सिंगल किडनी पर भी खुशहाल कटेगी जिंदगी, सिर्फ फॉलो करें ये टिप्स

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Single Kidney Patient Tips:किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। जब किडनी की सेहत ख़राब हो जाती है तो डॉक्टर अक्सर किडनी निकाल देते हैं। इसके बाद एक किडनी पर जिंदगी चलती है। बहुत से लोग किडनी के साथ जीने की बात करते हैं और उनमें एक तरह का डर भी होता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वस्थ जीवनशैली में एक किडनी होना कोई समस्या नहीं है। ऐसे में आइए जानते हैं कि एक किडनी के साथ कैसे खुशहाल और अच्छी जिंदगी जी सकते हैं।

ये भी पढ़ें:- Pakistan News: पाकिस्तान में बैन होगा इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और टिकटॉक? बताई ये वजह

कम करें नमक का सेवन

ज्यादा नमक खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. हालाँकि, एक किडनी वाले मरीजों के लिए यह और भी हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आहार से सोडियम और फास्फोरस को कम करना चाहिए। इससे किडनी के कार्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

इन डाइट से बनाएं दूरी

किडनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को अपने आहार से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को हटा देना चाहिए क्योंकि वे किडनी पर अधिक दबाव डालते हैं। चूंकि अब एक ही किडनी है, इसलिए उस पर भार बढ़ जाएगा। वह इसे ठीक से सुधार नहीं पाएगा. इसलिए, फलियां, पनीर और साबुत अनाज का सेवन कम से कम करने का प्रयास करें। प्रोटीन शेक पीना कभी न भूलें।

डायबिटीज और बीपी का रखें ध्यान

मधुमेह और उच्च रक्तचाप वाले लोगों में गुर्दे की समस्याएं विकसित होने का खतरा होता है। इस स्थिति में यदि आपके पास केवल एक किडनी है, तो जोखिम और भी अधिक है। इसलिए, दवा और आहार से अपने लक्षणों को नियंत्रित करने का प्रयास करें और नियमित रूप से परीक्षण करवाएं।

ये भी पढ़ें:-  UP Lok Sabha Elections 2024: BJP ने MLC के लिए 36 नाम केंद्रीय नेतृत्व को भेजे

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular