Friday, July 5, 2024
HomeHealth TipsSole-Heel Pain: तलवे-एड़ी के दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकती है...

Sole-Heel Pain: तलवे-एड़ी के दर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकती है ये गंभीर समस्या

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Sole-Heel Pain: अक्सर चलने और लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने से पैरों और तलवों में दर्द होने लगता है। हालाँकि, नियमित मालिश से यह दर्द गायब हो सकता है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि दर्द हर दिन तेज होता जाता है, चाहे आप कितनी भी मालिश कर लें। बहुत से लोग सोचते हैं कि यह एक छोटी समस्या है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिसे आप नजरअंदाज कर देते हैं और अपने तलवों में मामूली दर्द समझ लेते हैं, वह प्लांटर फैसीसाइटिस की स्थिति हो सकती है? इस लेख में जानें कि प्लांटर फैसीसाइटिस क्या है।

क्या है प्लांटर फैसीसाइटिस 

दरअसल, प्लांटर फेशिया नामक बीमारी के कारण पैरों के तलवों में जलन और दर्द होता है। पैर के निचले हिस्से, तलवों और टखनों के आसपास का ऊतक मोटा हो जाता है। प्लांटर फेशिया की समस्या तब शुरू होती है जब इस दौरान प्लांटर ऊतक में सूजन आ जाती है। यह स्थिति तब होती है जब आप अपने पैरों पर बहुत अधिक दबाव डालते हैं।

किस कारण होता है प्लांटर फैसिसाइटिस

प्लांटर फैसीसाइटिस के कारण अलग-अलग हो सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति लंबे समय तक खड़ा रहता है तो उसे भी यह समस्या हो सकती है। यह समस्या अक्सर वजन बढ़ने के कारण होती है। जूते का गलत साइज, तलवों में दर्द, चोट लगना, पैरों में फ्रैक्चर के कारण भी पैरों पर दबाव पड़ता है और इसी तरह की समस्याएं होती हैं।

क्या होते है इसके लक्षण

  • एड़ी में तेज दर्द
  • निचले अंगों में दर्द
  • कड़ी एड़ियाँ
  • एड़ी के आसपास सूजन।

कैसे करें तलवे में दर्द कम?

यदि आपके पैर के तलवे या एड़ी में गंभीर दर्द है, तो आप हीटिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास हीटिंग पैड नहीं है, तो एक बोतल में गर्म पानी भरें और फिर इसे अपने पैरों पर घुमाएं या मालिश करें। आपको तुरंत राहत महसूस होगी।

ALSO READ: 

Gyanvapi Case: ज्ञानवापी की ASI सर्वे रिपोर्ट पर CM योगी की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा 

Monday Upay: सोमवार के दिन शिवलिंग पर अर्पित करें यह चीजें, मिलेगा हर पाप से छुटकारा 

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular