Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsSpecial news : नौकरी नहीं मिल रही तो खुद के बनें मालिक,...

Special news : नौकरी नहीं मिल रही तो खुद के बनें मालिक, हर महीने कमाएं 50,000 रुपये, गांव छोड़ने की भी जरुरत नहीं

- Advertisement -

India News (इंडिया न्यूज़) Special news लखनऊ : भारत में जनसँख्या के हिसाब से हर एक व्यक्ति को रोजगार मिलना संभव नहीं है। अगर बात सरकारी विभाग की बात करें तो नौकरी में ना के बराबर है। वही प्राइवेट संस्थानों में भी सभी युवाओं को रोजगार मिलना संभव नहीं है। तो जानें कुछ ऐसे खास व्यापर जिनके करने से आप घर बैठे लाखों रूपए महीने का कमा सकते है।

इन बिज़नेस की एक अच्छी बात यह है कि इसमें आपको बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने गांव में अपने लोगों के बीच रहकर इन व्यवसायों से कमाई करके आगे बढ़ सकते हैं।

ये रहें खास व्यापर

  • मधुमक्खी पालन- बाजार में शहद की मांग हमेशा बनी रहती है। बाजार में इसकी कीमत भी काफी अच्छी है। इसलिए गांव में मधुमक्खी पालन एक बेहतरीन व्यवसाय हो सकता है।
file photo
file photo
  • जैविक खाद- आजकल लोग केमिकल युक्त भोजन से दूर रहने लगे हैं। रासायनिक खाद से उगाई गई सब्जियां भी लोग खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में आप जैविक खाद बनाकर किसानों उसे कंपनियों को बेच सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं।
file photo
file photo
  • बकरी पालन- बकरी पालन भी एक लाभदायक व्यवसाय है। बाजार में बकरी के दूध और मांस दोनों की मांग है। इसे बड़े पैमाने पर शुरू करके मोटी कमाई की जा सकती है। इसके लिए आपको एक अच्छी खासी जगह की जरूरत पड़ेगीं।
file photo
file photo
  • खाद बीज- गांवों में किसानों को बीज या खाद लेने के लिए शहर जाना पड़ता है। अगर उन्हें ये सामान गांव में ही मिलने लगे तो उन्हें दूर नहीं जाना पड़ेगा। इससे आपको अच्छी आमदनी होगी। इस बिजनेस के लिए आपको लाइसेंस लेना होगा।
file photo
file photo
  • मृदा परीक्षण प्रयोगशाला- यह व्यवसाय सरकारी मदद से शुरू किया जा सकता है। अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है तो आप गांव में ही मिनी मृदा परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित कर सकते हैं।
file photo
file photo
  • मछली पालन- इस व्यवसाय में भी आपको सरकारी मदद मिल सकती है। मछली पालन का व्यवसाय गाँवों में पहले से ही प्रचलित रहा है। अब सरकारी मदद से यह और अधिक किफायती हो गया है।
file photo
file photo
  • आटा चक्की- गांवों में लोग डिब्बाबंद खाना कम ही खाते हैं. उन्हें कच्चा अनाज खुद पीसकर तैयार करना पसंद है। इसलिए चक्की भी हिट बिजनेस साबित हो सकती है। मिल में सिर्फ गेहूं ही नहीं बल्कि तेल भी निकाला जा सकता है।
    • file photo file photo
  • चाय की दुकान- चाय के बिजनेस को कहीं भी मात नहीं दी जा सकती. देशभर में चाय का कारोबार हिट है।
file photo
file photo

कई लोग बड़ी-बड़ी नौकरियाँ छोड़कर यह काम कर रहे हैं।

Also Read – UP Politics : “घमंडिया है इंडिया गठबंधन का चरित्र”, कन्नौज सांसद ने सपा पर साधा निशाना कहा, अखिलेश यादव के पिताजी की पार्टी है…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular