Friday, July 5, 2024
Homeउत्तर प्रदेशBasic Education: कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थी नहीं होंगे फेल,...

Basic Education: कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थी नहीं होंगे फेल, लाखों छात्रों को होगा फायदा

- Advertisement -

Basic Education: प्रदेश के परिषदिय विद्यालयों मे पढ़ने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने आदेश जारी कर कहा है कि कक्षा 1 से लेकर 8 तक के बच्चें अब फेल नहीं होंगे। वहीं अच्छे नम्बरों से पास हुए बच्चों को 31 मार्च को रिपोर्ट कार्ड वितरित किया जाएगा। इसके बाद एक अप्रैल के नया सत्र शुरू होगा। उन्होंने अपने आदेश मे कहा है कि हर जिले में 3 अप्रैल के स्कूल चलो अभियान चलाया जाए और शत-प्रतिशत नामांकन दर्ज कराया जाए। इस बात पर भी बल दिया जाए कि बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षा उपलब्ध हो और पौष्टिक आहार मिले।

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने निर्देशित किया है कि सभी विद्यार्थियों को अगली क्लास में प्रोन्नत करने और मूल्यांकन वार रिपोर्ट कार्ड समय पर वितरित कर दिया जाए। इसकी जिम्मेदारी खंड शिक्षाधिकारियों को सौंपी गई है।उन्होंने अपने आदेश में कहा कि यदि कोई छात्र पढ़ने में कमजोर है तो उसको अलग से पढ़ाने का प्रबंध किया जाए। और शिक्षक विशेष रूप से उस बच्चे पर ध्यान दे।

प्रदेश में अप्रैल से नए सत्र की शुरुआत होने जा रही है। इसके तहत प्रदेश के सभी जिला बेसिक शिक्षाधिकारियों को सर्व शिक्षा अभियान के तहत अप्रैल माह की कार्ययोजना भी सौंप दी गई है और घर-घर जाकर बच्चों को स्कूल तक लाने के निर्देश दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 लागू होने के बाद से कक्षा एक से 8 तक के किसी भी बच्चे को फेल करने के नियम को खत्म कर दिया गया है। यह नियम न केवल सरकारी बल्कि सभी बोर्ड के स्कूलों पर भी लागू होता है। इसके तहत किसी भी कक्षा एक से 8 तक के किसी भी बच्चे को फेल नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Noida: एक क्लिक और 27 लाख गायब, बिजली बिल के नाम पर साइबर अपराधी ने खाली किया पूरा खाता

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular