Sunday, July 7, 2024
HomeHealth TipsSugar vs Jaggery: शक्कर और चीनी को एक ही चीज समझते हैं?...

Sugar vs Jaggery: शक्कर और चीनी को एक ही चीज समझते हैं? तो आज ही जान लें दोनों में क्या है फर्क?

- Advertisement -

India News(इंडिया न्यूज़),Sugar vs Jaggery: भारतीय रसोई में हमेशा चीनी, गुड़, शक्कर जैसी मिठास भरी चीजे मौजूद रहती है।  जो हमारे खाने पिने ड्रिंक , मिठाइयां अन्य खाने वाले समान में मिठास बढ़ाता है। मिठाइयों के बिना हमारी जिंदगी की खुशियां कुछ कम सी लगती हैं। या फिर वो सुबह की गरमा  गर्म चाय हो या कोई वेश विशेष अवसर या त्यौहार पर बनने वाली मिठाई हो। सबमे चीनी और शक्कर को प्रयोग बहुत एहम है।

  • चीनी

चीनी को गन्ने या चुकंदर के रस से तैयार किया जाता है। गन्ने या चकुंदर के रस को रिफाइन किया जाता है। यह पूरी तरीके से बारीक और सफ़ेद होती है। प्रोसेसिंग रस को गर्म करके सफ़ेद रंग की चीनी में मिलती है।

  • शक्कर

शक्कर को भी गन्ने के रस से तैयार किया जाता है लेकिन इसको निकालने का प्रोसेस बहुत कम होता है। वैसे तो इसका रंग थोड़ा भूरा होता है सफ़ेद से, गन्ने का रस असल में स्वादिष्ट होता है और इसके तत्व अधिक मात्रा में बचे रहते है शक्कर।

  • चीनी

चीनी के प्रोसेसिंग करते हुए उसके पोषक तत्वों अधिकांश नेचुरल तत्व में निकल जाते हैं। चीनी का अधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

  • शक्कर

ऐसे तो शक्कर को प्रोसेसिंग करने में बहुत कम समय लगता है, जिसमे थोड़े अधिक पोषक तत्व कम होते है। लेकिन चीनी की तुलना में शक्कर काफी मामूली होती है। हालांकि,  हमे शक्कर का सेवन भी कम मात्रा में करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:- Pakistan News: पाकिस्तान में बैन होगा इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक और टिकटॉक? बताई ये वजह

SHARE
Ritesh Mishra
Ritesh Mishra
रितेश मिश्रा ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत यूट्यूब चैनल द आरके न्यूज़(The Rk News) से बतौर रिपोर्टर की थी। फिलहाल, रितेश इंडिया न्यूज़ में बतौर कंटेंट राइटर पिछले 18 महीने से जुड़े हुए हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular