Sunday, July 7, 2024
Homeउत्तर प्रदेशSultanpur: राजकीय पक्षी सारस को पालना युवक को पड़ा महंगा, इन धाराओं...

Sultanpur: राजकीय पक्षी सारस को पालना युवक को पड़ा महंगा, इन धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा

- Advertisement -

Sultanpur: सुल्तानपुर में भी राजकीय पक्षी सारस को अवैध तरीके से पालने का मामला सामने आया है. वन विभाग ने सारस पक्षी को पालने की सूचना मिलते ही अपने सचल टीम के साथ सारस को पालने वाले युवक के घर पहुंची और सारस को अपने कब्जे में लिया. वहीं सारस पालने वाले युवक के खिलाफ वन संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत करते हुए उसे वन विभाग की निगरानी में रख दिया।

आरिफ-सारस की दोस्ती की चर्चा

अमेठी में आरिफ की तरह सुल्तानपुर में अफरोज से सारस की दोस्ती का मामला सोशल मीडिया पर वायरल हुआ. वन विभाग को जैसे ही इसकी जानकारी मिली तुरंत ही वन विभाग सक्रिय हो गया. आनन-फानन में सुल्तानपुर में थाना कोतवाली देहात अंतर्गत छतौना कस्बे में सारस को पालने वाले युवक अफरोज के घर वन विभाग की सचल टीम पहुंची. अफरोज के पास से सारस को अपने कब्जे में लेकर वन विभाग की निगरानी में रख दिया. अफरोज के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया गया।

वहीं अफरोज की माने तो सारस उसे 06 माह पहले उसे बहुत ही छोटे रूप में मिला था जिसे वह अपने घर ले आया था उसका पालन पोषण किया अब सारस वयस्क हो चला है। सारस से अफरोज की दोस्ती गहरी है सारस और अफरोज दोनों साथ खाना खाते हैं और सारस का खयाल घर के सभी सदस्य रखते हैं।

डीएफओ ने कही ये बात

डीएफओ राजकुमार त्रिपाठी बोले, अवैध रुप से राजकीय पक्षी को रखने के मामले में मुकदमा दर्ज कर की जा रही कार्रवाई। वहीं इसके ट्रांसपोटेशन की कार्रवाई हेतु प्रधान वन्य संरक्षक वन्य जीव से अनुमति मांगी गई है जल्द ही इसको प्राकृतिक वास में छोड़ने की व्यवस्था शाम को की जाएगी। क्योंकि धूप में इस पंछी का ट्रांसपोर्टेशन नहीं किया जाता है।

Also Read: Kushinagar: सीएम योगी ने जनपद को दी ₹451 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, कहा- पहले जो था सपा अब हो रहा पूरा

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular