Sunday, July 7, 2024
HomeLatest NewsSultanpur News: एयर स्ट्रिप पर 25 जून तक यातायात बंद, फिर गरजेंगे...

Sultanpur News: एयर स्ट्रिप पर 25 जून तक यातायात बंद, फिर गरजेंगे वायु सेना के लड़ाकू विमान, रिहर्सल को लेकर हवाई पट्टी की मरम्मत शुरू

- Advertisement -

India News इंडिया न्यूज़,Sultanpur News: पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के एयर स्ट्रिप पर करीब डेढ़ साल बाद एक बार फिर वायुसेना के लड़ाकू विमान गरजने वाले हैं। जी हां! वायुसेना के रिहर्सल कार्यक्रम को देखते हुए यूपीडा ने एयर स्ट्रिप की मरम्मत का काम शुरू भी करा दिया। ऐसे में कहा जा रहा है कि 24 या 25 जून को वायुसेना के फाइटर प्लेन लैंडिंग कर सकते हैं। इसी के मद्देनज़र यूपीडा ने एयर स्ट्रिप पर 25 जून तक के लिए यातायात को पूरी तरह से बंद कर दिया है। लोग एक बार फिर इन जंगी जहाजों का करतब अपने आंखों से देख पाएंगे।

आम नागरिकों के इस्तेमाल के लिए 11 से 25 जून तक बंद

बता दें कि लखनऊ-गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर कूरेभार के पास अरवलकीरी करवत के पास वायुसेना के जंगी जहाजों की आकस्मिक लैंडिंग के लिए एयर स्ट्रिप का निर्माण किया गया है। अधिकारियों के मुताबिक समय-समय पर वायुसेना की ओर से एयर स्ट्रिप व हवाई पट्टियों को सुरक्षा की दृष्टि से परखा जाता रहता है। एक्सप्रेसवे पर बनी एयर स्ट्रिप को परखने के लिए वायुसेना ने फिर लड़ाकू विमानों को उतारने की योजना बनाई है। इसके मुताबिक वायुसेना ने यूपीडा के अधिकारियों को एयर स्ट्रिप की मरम्मत करवाने का निर्देश दिया था। यूपीडा के आदेश के बाद ही एक्सप्रेसवे के एयर स्ट्रिप को आम नागरिकों के इस्तेमाल के लिए 11 से 25 जून तक बंद कर दिया गया है।

दुश्मन देश से युद्ध लड़ने के उद्देश्य से हुआ निर्माण

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के पैकेज चार में कूरेभार के अरवलकीरी करवत ग्राम सभा में हवाई पट्टी बनाई गई है। जो करीब साढ़े तीन किलोमीटर लंबी है। इस हवाई पट्टी को दुश्मन देश से युद्ध की स्थिति के मद्देनज़र अहम माना जा रहा है। यहां से वायुसेना के विमान युद्ध की स्थिति में दुश्मन देशों के खिलाफ उड़ान भर सकेंगे। फाइटर प्लेन को उतरने और उड़ान भरने में किसी प्रकार की बाधा न आए, इसके लिए इसे बनाया गया है। दुनिया में कुछ ही देशों के पास जंगी जहाज को उतारने वाला एक्सप्रेसवे है। बता दें इसको बनाने का कारण युद्ध के समय हवाई अड्डों के नष्ट होने पर एक्सप्रेसवे की एयर स्ट्रिप का इस्तेमाल वायुसेना की ओर से किया जाता है।

हवाई पट्टी की लंबाई 3.5 किलोमीटर

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पट्टी के दोनों किनारे पर 15 -15 मीटर के बार्डर बनाए गए हैं। साफ-सफाई के लिए रनवे पर आने वाले वाहनों को पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया गया है। एक्सप्रेस-वे पर हवाई पट्टी की लंबाई 3.5 किलोमीटर है।

अंतिम बार 16 नवंबर 2021 को उतरा था विमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 नवंबर 2021 को पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण अरवलकीरी करवत गांव के पास बनी एयर स्ट्रिप पर किया था। लोकार्पण के समय एयर स्ट्रिप पर वायुसेना के जंगी जहाजों का नजारा करीब एक घंटे तक चला था। वायुसेना के सुखोई, जगुआर, मिराज ने हवा में खूब करतब दिखाए थे। स्वयं प्रधानमंत्री वायुसेना के हरक्युलिस विमान से एयर स्ट्रिप पर उतरे थे।
SHARE
Monu kumar
Monu kumar
मोनू कुमार ने अपने पत्रकारिता जीवन की शुरुआत India Ahead News Channel (इससे पहले ये यूट्यूब पोर्टल Jantalk और mdvlogs का भी हिस्सा रहे हैं) से की। फिलहाल ये अभी हमारे ITV Network (India News) का हिस्सा हैं।
RELATED ARTICLES

Most Popular